Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

यूपी के स्कूलों में फुल पैंट शर्ट पहनकर आएंगे स्कूली छात्र, योगी सरकार ने आदेश जारी किया

Sharda Singh
22 Sep 2023 12:21 PM GMT
यूपी के स्कूलों में फुल पैंट शर्ट पहनकर आएंगे स्कूली छात्र, योगी सरकार ने आदेश जारी किया
x

यूपी के स्कूलों में फुल पैंट शर्ट पहनकर आएंगे स्कूली छात्र, योगी सरकार ने आदेश जारी किया.



बच्चों को संचारी रोगों से बचाव के लिए योगी सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को फुल पैंट शर्ट में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। विद्यालय के प्रांगण में पानी का जमाव न हो। मच्छरों से संबंधित फागिंग कराई जाए। साथ ही नोडल अध्यापक के माध्यम से छात्रों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए जागरूक किया जाए। ताकि बिमारी ज्यादा ना फैले।

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया, जिसमें कहा गया है कि तीन अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए। परिषदीय स्कूलों और निजी स्कूलों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित कराई जाएं।

नोडल अध्यापक प्रत्येक स्कूल में हों

प्रत्येक स्कूल में एक स्वास्थ्य नोडल अध्यापक तैनात किए जाएं, जो विद्यार्थियों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचाव के लिए जागरूक करे। स्वास्थ्य नोडल अध्यापक समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर बीमारियों से बचाव के उपाय भी बताए। साथ ही विभिन्न कक्षाओं में शिक्षक वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर अभिभावकों को उससे जोड़ें और समय-समय पर उन्हें जागरूक करने के लिए वीडियो तो भेजें ही साथ ही साथ, ऑनलाइन मीटिंग भी करे जिससे आसम माध्यम से सतर्क हो सके।

चिकित्सीय परीक्षण और उपचार विद्यालय में उपलब्ध कराएं

परिषदीय विद्यालयों के सभी छात्रों को यह निर्देश दिए जाएं कि वह हर दिन विद्यालय परिसर में फुल पैंट-शर्ट पहनकर आएं, ताकि मच्छरों से फैलने वाली बीमारी जैसे डेंगू, मलेरिया से बचा जा सके। साथ ही ये भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि विद्यालय में अत्यधिक संख्या में छात्र-छात्राएं बुखार से पीड़ित हों तो तत्काल पीएचसी को सूचित कर डॉक्टर से चिकित्सीय परीक्षण कराया जाए।

Next Story