Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

वायनाड से फिर राहुल तो रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव! आज आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट

SaumyaV
8 March 2024 5:30 AM GMT
वायनाड से फिर राहुल तो रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव! आज आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट
x

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। इस बैठक में राहुल गांधी समेत 40 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया।

40 उम्मीदवारों के नामों को दिया गया अंतिम रूप

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में राहुल गांधी समेत 40 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया। हालांकि, पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है।

राहुल गांधी वायनाड और अमेठी से लड़ सकते हैं चुनाव

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी को केरल की वायनाड सीट के साथ ही अमेठी से भी मैदान में उतारा जा सकता है। मालूम हो कि राहुल गांधी अमेठी से सांसद रह चुके हैं। 2019 में वह इस सीट से हार गए थे, लेकिन उन्हें वायनाड में जीत मिली थी। प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से मैदान में उतारा जा सकता है।

60 सीटों पर CEC ने किया मंथन

मालूम हो कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया। बैठक में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष प्रमुख सोनिया गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सदस्य शामिल हुए।

इन राज्यों को लेकर हुई चर्चा

बैठक के दौरान दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, लक्षद्वीप, केरल, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और मणिपुर की सीटों के प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई। केरल में कांग्रेस विधायक दल के नेता वीडी सतीशन ने कहा कि पार्टी केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि राज्य में चार सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। चुनाव समिति ने इन 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ेंगे।

राजनांदगांव से भूपेश बघेल को मिल सकता है टिकट

सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव, वहीं पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू महासमुंद सीट से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी चुनाव लड़ेंगे। छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव चुनाव नहीं लड़ेंगे।

इस बीच, कांग्रेस की कई राज्य इकाइयों ने पहले ही अपनी-अपनी स्क्रीनिंग समितियों की बैठकें कर ली हैं और अपने राज्यों में संभावित उम्मीदवारों की सूची भेज दी है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी।

Next Story