Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Karnataka News: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के कहा; मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.।

Sharda Singh
30 Sep 2023 6:08 AM GMT
Karnataka News: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के कहा; मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.।
x

Karnataka News: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के कहा; मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को वन विभाग के अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कहा कि मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए और जानवरों को वन क्षेत्रों से बाहर आने से रोकने के लिए बैरिकेड्स बनाने के लिए फंडिंग पर भी ध्यान दिया।

प्वाइंटस

मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाने होंगे.

40 लाख हेक्टेयर में 50 फीसदी फसल खराब.

CM सिद्धारमैया ने अधिकारियों को निर्देश दिए.

Karnataka News: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को कहा कि मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए और जानवरों को वन क्षेत्रों से बाहर आने से रोकने के लिए बैरिकेड्स बनाने के लिए फंडिंग पर ध्यान दिया जाएगा।

शुक्रवार को विधान सौध में कर्नाटक वन विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री पदक प्रस्तुति समारोह में सीएम सिद्धारमैया ने कहा, अधिक पौधे लगाकर वनीकरण किया जाना चाहिए। वन क्षेत्र के विस्तार से राज्य को बहुत लाभ होगा। हालांकि जंगलों में बाघों और हाथियों की संख्या में वृद्धि होना खुशी की बात है, लेकिन जंगली जानवर वर्तमान समय में मानव आवासों कि ओर बढ़ रहे हैं और यह वन विभाग के साथ-साथ लोगों के लिए भी समस्या पैदा कर रहा है।



आगे उन्होंने कहा, कर्नाटक राज्य वन और वन्यजीव संरक्षण में सबसे आगे है। यह सरकार की जिम्मेदारी है कि जो अधिकारी अपना कर्तव्य अच्छे से निभायें उन्हें प्रोत्साहित करें। वन विकास पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए। राज्य के कुल भूमि क्षेत्र में से केवल 20 प्रतिशत भाग ही वन क्षेत्र है। इस वन क्षेत्र का विस्तार कम से कम 33 प्रतिशत होना चाहिए। वन क्षेत्र का विस्तार करके ही जलवायु परिवर्तन से बचा जा सकता है।

कर्नाटक इस साल बारिश की कमी के कारण कई समस्याओं का सामना किया- सीएम सिद्धारमैया

CM सिद्धारमैया ने कहा कि कावेरी जल मुद्दा, सूखा और खाद्य उत्पादन में कमी जैसी स्थितियाँ उत्पन्न होती हैं। यह स्थिति राज्य की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय को प्रभावित करती है। इस बार 40 लाख हेक्टेयर में 50 फीसदी फसल खराब हो गई है। आगे वो कहते है कि, सूखे की ऐसी स्थिति हर चार-चार साल में बनती है। सीएम ने कहा, वन क्षेत्र बढ़ेगा तो ऐसी विषम मौसमी परिस्थितियों को रोकना संभव है।

CM ने यह भी कहा कि 2-3 साल के मेडल एक साथ देने की प्रथा नहीं होनी चाहिए और पुरस्कार विजेताओं के चयन के बाद दो या तीन साल इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने राज्य के वन मंत्री को हर साल मुख्यमंत्री पदक देने की सलाह दी।

Next Story