Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

कमलनाथ ने बताई कैसे गिरी कांग्रेस की सरकार

Sharda Singh
16 Sep 2023 9:17 AM GMT
कमलनाथ ने बताई कैसे गिरी कांग्रेस की सरकार
x

कमलनाथ ने बताई कैसे गिरी कांग्रेस की सरकार

आज पूरे प्रदेश की तस्वीर आपके सामने है, चौपट सरकार ने प्रदेश को चौपट कर दिया है, चौपट रोजगार व्यवस्था ,चौपट भर्ती व्यवस्था, चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट शिक्षा व्यवस्था, स्कूलों में शिक्षक नहीं, अस्पतालों में डॉक्टर नहीं। चौपट उद्योग धंधे, चौपट अर्थव्यवस्था और चौपट कानून व्यवस्था। आप सब गवाह है, मैं आपको क्या-क्या गिनाऊं? मध्य प्रदेश आज भ्रष्टाचार प्रदेश बन गया है। मैं तो यही कहता हूं कि जो आप लोग आज यहां बैठे हुए हैं, आप सभी या तो भ्रष्टाचार के गवाह है या फिर शिकार हैं ।भाजपा सरकार में शिवराज सिंह चौहान ने ऐसी भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई है कि पैसे दो काम लो। ये शब्द है प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की जिन्होंने..... अशोकनगर में विशाल जन सभा को संबोधित करते हुए ये सारी बातें कहीं इससे पहले उन्होंने करीला माता का जयकारा लगाकर अपने संबोधन की शुरूआत की। मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि मुझे प्रदेश की जनता पर भरोसा है। प्रदेश की जनता यह जानती है कि कैसे मेरी सरकार सौदे के कारण गई थी। उन्होंने कहा कि यह चुनाव किसी पार्टी के खिलाफ नहीं है, यह चुनाव प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। आगे कमलनाथ ने कहा कि मेरा सबसे बड़ा फोकस है लोगों के लिए रोजगार और किसानों के भविष्य को सुरक्षित करना। आज प्रदेश का हर वर्ग परेशान है। मैंने 44 साल चुनाव लड़ा है और जीता हूं जिस कारण मैं कह रहा हूं कि इस बार का चुनाव प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। कमलनाथ ने अपनी सरकार गिरने के पीछे की कहानी भी बताई। जब कमलनाथ से जब मोदी के चेहरे पर पुछा गया की आपका क्या मानना है, तो उन्होंने मोदी का चेहरा विधानसभा के लिए नहीं है। वे सभा करने आएंगे और अपनी बात रख देंगे लेकिन अब राजनीति स्थानीय हो गई है। वोटर्स को पता है कि स्थानीय अब स्थानीय मुद्दे पर चुनाव मलड़ना है। मोदी जी का चेहरा लोकसभा के लिए हो सकता है, विधानसभा के लिए नहीं है।

कैसे गिरी थी , कमलनाथ की सरकार

जब कमलनाथ से पुछा गया आपकी सरकार कैसे गिरी तब उन्होंने बताया मुझे पता था मेरी सरकार गिरने वाली है। मुझे मै दो महीने पहले ही जान गया था। बीजेपी राज्यसभा की दूसरी सीट चाहती थी इसलिए उन्होंने कुछ विधायकों से बात की थी। जिसके बाद मुझे पता चल गया था कि अब मेरी सरकार गिरने वाली है। कमलनाथ ने कहा कि जो विधायक इस्तीफा देकर गए थे वो वे मुझे फोन करके बताते थे कि कितने पैसे मिले हैं। आज भी बीजेपी के बहुत सारे विधायक मेरे टच में हैं, लेकिन उन्हीं विधायकों को कांग्रेस में शामिल किया जाएगा जिन्हें स्थानीय संगठन अपनी सहमति देगा। कमलनाथ ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस क्यों छोड़ दी मुझे नहीं पाता। कमलनाथ ने दावा किया कि मेरे ज्योतिरादित्य सिंधिया से बड़े अच्छे संबंध हैं। आज भी ज्योतिरादित्य सिंधिया और हमारे बीच संबंध है लेकिन राजनीति अपनी जगह है। मैं अपने व्यक्तिगत संबध को राजनीति से नहीं जोड़ता हूं।

क्यों नहीं रोक पाए विधायकों को

कमलनाथ ने कहा कि अगर मैं सौदा कर लेता तो मेरी सरकार बच जाती। मेरे पास विधायक आते थे और कहते हैं पांच करोड़ मिले हैं। उन्होंने एक किस्सा भी बताया। कमलनाथ ने कहा कि जो विधायक कर्नाटक गए थे उनमें से एक मेरे पास आया और बताया कि अभी 5 करोड़ मिल गए हैं बाकी के 20 करोड़ और मिलने हैं। उस विधायक ने मुझसे कहा- अभी चार साल का समय है लेकिन विधायक रहते मैं 25 करोड़ कभी नहीं कमा पाऊंगा इसलिए आप बताइए मैं क्या करूं। इन पैसों से मेरा परिवार जिंदगीभर खुश रहेगा। कमलनाथ ने कहा- तब मैंने उस विधायक से कहा पैसे संभालकर रखना और मौज करो।

मुकाबला किससे हैं, समझ गया था

कमलनाथ ने कहा कि मैं पांच साल पहले ही समझ गया था कि मेरा मुकाबला बीजेपी से नहीं है। सही मायने में हमारा मुकाबला बीजेपी के संगठन से है। ऐसे में मेरा फोकस संगठन को मजबूत करने में था इसलिए पांच साल में मैंने अपने संगठन को मजबूत किया है। बीजेपी से जो लोग कांग्रेस में आ रहे हैं उन्हें किसी को टिकट देने का वादा नहीं किया जाता है।

राजनीतिक हथियार बुलडोजर नहीं हो सकती?

कमलनाथ ने कहा कि अगर सही तरीके से बुलडोजर चलता है मैं उसका समर्थन करता हूं। बुलडोजर, राजनीतिक नहीं होना चाहिए। जब आपके पास कुछ कहने और करने के लिए नहीं है तो आप बुलडोजर चला दो। आने वाले तीन महीने में प्रदेश की जनता बीजेपी पर बुलडोजर चलाएगी।

Next Story