Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

'वन नेशन वन इलेक्शन' कमेटी की पहली बैठक 23 सितंबर को...

Prachi Khosla
16 Sep 2023 11:30 AM GMT
वन नेशन वन इलेक्शन कमेटी की पहली बैठक 23 सितंबर को...
x

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली 'एक राष्ट्र एक चुनाव' समिति 23 सितंबर को अपनी उद्घाटन बैठक बुलाने के लिए तैयार है।

नीति की जांच के लिए बनाई गई 'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति की पहली आधिकारिक बैठक 23 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में होने वाली है।

इससे पहले, सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर जल्द से जल्द जांच करने और सिफारिशें करने के लिए आठ सदस्यीय उच्च-स्तरीय समिति अधिसूचित की थी।

समिति में गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद और वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह सदस्य होंगे।

पैनल, जो तुरंत काम करना शुरू कर देगा और जल्द से जल्द सिफारिशें देगा, इसमें पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी भी सदस्य होंगे।

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में समिति की बैठकों में शामिल होंगे, जबकि कानूनी मामलों के सचिव नितेन चंद्रा पैनल के सचिव होंगे।

समिति संविधान, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम और किसी भी अन्य कानून और नियमों की जांच करेगी और विशिष्ट संशोधनों की सिफारिश करेगी, जिनमें एक साथ चुनाव कराने के उद्देश्य से संशोधन की आवश्यकता होगी।

यह यह भी जांच करेगा और सिफारिश करेगा कि क्या संविधान में संशोधनों के लिए राज्यों द्वारा अनुसमर्थन की आवश्यकता होगी।

समिति त्रिशंकु सदन, अविश्वास प्रस्ताव को अपनाने, या एक साथ चुनाव के मामले में दलबदल या किसी अन्य घटना जैसे परिदृश्यों के संभावित समाधानों का भी विश्लेषण और सिफारिश करेगी।

समिति उन सभी व्यक्तियों, अभ्यावेदनों और संचारों को सुनेगी और उन पर विचार करेगी जो उसकी राय में उसके काम को सुविधाजनक बना सकते हैं और उसे अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने में सक्षम बना सकते हैं।

Next Story