Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर : Pakistan हमारा दुश्मन देश नहीं है

Prabha Dwivedi
22 Aug 2023 12:57 PM GMT
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर :  Pakistan हमारा दुश्मन देश नहीं है
x

पाकिस्तान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत करते हुए राजनयिक से राजनेता बने मणिशंकर अय्यर का कहना है कि जब तक उसका पश्चिमी पड़ोसी "हमारा जी का जंजाल" बना रहेगा, भारत दुनिया में अपना उचित स्थान नहीं ले पाएगा।

कांग्रेस नेता ने अपनी आत्मकथा 'मेमोयर्स ऑफ ए मेवरिक - द फर्स्ट फिफ्टी इयर्स (1941-1991) में अपने पाकिस्तान कार्यकाल के लिए एक पूरा अध्याय समर्पित किया है। आपको बता दे अय्यर ने दिसंबर 1978 से जनवरी 1982 तक कराची में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में काम किया है .

जगरनॉट बुक्स द्वारा प्रकाशित अपनी नई पुस्तक पर समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, अय्यर ने कहा कि उनके नौकरशाही करियर का सबसे अच्छा चरण निस्संदेह पाकिस्तान में महावाणिज्यदूत के रूप में उनका कार्यकाल था। उन्होंने अपने तीन साल के कार्यकाल के बारे में विस्तार से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में भारत की 'सबसे बड़ी संपत्ति' वहां के लोग हैं जो इसे दुश्मन देश नहीं मानते। मणिशंकर अय्यर ने कहा, ''मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि सेना या राजनीति के किसी भी वर्ग का दृष्टिकोण कुछ भी हो, जहां तक पाकिस्तान के लोगों का सवाल है, वे लोग न तो दुश्मन देश हैं और न ही वे लोग भारत को दुश्मन देश मानते हैं।''। चलो इस पर विश्वास करें.

कांग्रेस नेता ने कहा कि बातचीत न करने से पाकिस्तानी सेना का कुछ नहीं बिगड़ रहा है, लेकिन वहां के लोग इसका शिकार बन रहे हैं. वहां से बड़ी संख्या में लोगों के रिश्तेदार भारत में रहते हैं और उनमें से कई लोग हमारे देश आने की इच्छा रखते हैं, जो वे अब करने में असमर्थ हैं।

Next Story