Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

शाह सहित कई राज्यों के CM समारोह में शामिल, कुछ ही देर में भजनलाल शर्मा लेंगे शपथ

SaumyaV
15 Dec 2023 7:44 AM GMT
शाह सहित कई राज्यों के CM समारोह में शामिल, कुछ ही देर में भजनलाल शर्मा लेंगे शपथ
x

राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आज जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने रामनिवास बाग में आयोजित होने वाले समारोह में राजस्थान के नए सीएम के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। भजनलाल के साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेंगे।

गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समरोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंच गए हैं। इससे पहले कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी राजस्थान पहुंचे हैं। यह सिलसिला अभी जारी है।

राजस्थान में नई बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। सीएम पद की शपथ लेने से पहले भजनलाल शर्मा ने माता पिता के पैर धोए और संत मृदुल कृष्ण के पैरों में झुककर लिया आशीर्वाद लिया। वहीं, पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी पहुंचे शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच चुके हैं।

महज 19 मिनट का होगा शपथ ग्रहण समारोह

भजनलाल शर्मा आज राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अल्बर्ट हॉल पर नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। राज्यपाल कलराज मिश्र शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह महज 19 मिनट का रहेगा। दोपहर 12.59 से 1.18 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। दोपहर एक बजे पीएम मोदी जयपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। दोपहर 1.04 बजे भजनलाल शर्मा सीएम पद की शपथ लेंगे।

राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पिता किशन स्वरूप शर्मा ने कहा, मैं खुश हूं, 'भगवान की लीला है' |

मुख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे जयपुर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव का कहना है, आज राजस्थान सरकार का गठन होगा। राजस्थान महाराणा प्रताप की भूमि है और सुशासन के लिए जाना जाएगा। मैं राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा को शुभकामनाएं देता हूं।

राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की मां गोमती देवी का कहना है, जनता ने उन्हें बहुत प्यार दिया...मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहती हूं। राज्य का विकास होना चाहिए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंचे।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आज राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंचे।

महाराष्ट्र CM शिंदे पहुंचे जयपुर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे। शिंदे ने कहा कि आज भजनलाल शर्मा का शपथ ग्रहण समारोह है, मैं उन्हें बधाई देता हूं। यहां के लोगों ने कांग्रेस की गारंटी को खारिज कर दिया है और पीएम मोदी की गारंटी को स्वीकार कर लिया है। लोगों ने 2024 में पीएम मोदी को दोबारा चुनने का मन बना लिया है।

'हम PM मोदी की गारंटी को हर नागरिक तक पहुंचाएंगे'

आज शपथ ग्रहण समारोह से पहले राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, मैंने संतों, गुरु जी का आशीर्वाद लिया। हम पीएम मोदी की गारंटी को राज्य के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाएंगे।शर्मा ने शपथ ग्रहण से पहले संत मृदुल कृष्ण शास्त्री से सरल बिहारी मंदिर में मुलाकात की।

त्रिपुरा के CM पहुंचे जयपुर

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए जयपुर पहुंचे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंचे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जगद्गुरु रामभद्राचार्य जयपुर पहुंचे।

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंचे।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज राज्य के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई राजनीतिक हस्तियां मौजूद रहेंगी।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, यह ऐतिहासिक फैसला है। भजनलाल शर्मा बीजेपी के समर्पित कार्यकर्ता हैं और आज वह राजस्थान के सीएम बनने की शपथ ले रहे हैं। मैं एक सफल कार्यकाल की इस यात्रा पर निकलने के लिए उन्हें बधाई दूंगा। मैं भी उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहा हूं।

संघ के करीब है शर्मा

भजनलाल शर्मा सामान्य वर्ग से हैं। संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं। लंबे समय से वे संघ से जुड़े हुए हैं। साथ पार्टी में भी उनकी अच्छी पकड़ है। भजनलाल शर्मा की उम्र 55 साल है। वे पोस्ट ग्रेजुएट हैं। शर्मा मूलरूप से भरतपुर के रहने वाले हैं। लेकिन, पार्टी ने उन्हें जयपुर जिले की सांगनेर विधानसभा सीट से पहली बार टिकट दिया था। जहां से जीत दर्ज कर वे विधायक बने हैं।

34 साल से राजनीति में हैं शर्मा

भजनलाल शर्मा के पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है। वे 34 साल से राजनीति में सक्रिय हैं। कृषि और खनिज सप्लाई के व्यवसाय से भी जुड़े हुए हैं। भरतपुर के गांव अटारी के रहने वाले हैं। उन्होंने नदबई में अपनी प्रारम्भिक और माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की। इस दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संपर्क में आ गए और यही राजनीति में प्रवेश का द्वारा बन गया।

धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहे कदम

शुरुआती दौरान में भजनलाल शर्मा नदबई में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई के सक्रिय कार्यकर्ता रहे। इसके बाद उन्हें इकाई अध्यक्ष नदबई, इकाई प्रमुख नदबई बनाया गया। धीरे-धीरे कदम बढ़ाते हुए शर्मा सह जिला सयोजक भरतपुर और फिर सह जिला प्रमुख भरतपुर भी बनाए गए।

श्रीराम जन्म भूमि आंदोलन में जेल भी गए

भजनलाल शर्मा एबीवीपी के 1990 में हुए कश्मीर मार्च में भी सक्रिय रहे। करीब 100 कार्यकर्ताओ कें साथ उन्होंने ऊधमपुर तक मार्च किया और फिर गिरफ्तारी भी दी। 1992 में श्रीराम जन्म भूमि आंदोलन के दौरान जेल भी गए। 1991-92 में भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिम्मेदारी मिली। 27 साल की उम्र में पहली बार सरपंच बने और फिर लगातार दो बार सरपंच रहे। एक बार पंचायत समिति के सदस्य भी बनाए गए।

राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले गोविंद देवजी मंदिर में दर्शन किए।

शपथ ग्रहण समारोह में ये अतिथि होंगे शामिल

  • नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री
  • अमित शाह, गृहमंत्री
  • राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री
  • गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति मंत्री
  • अर्जुनराम मेघवाल, केंद्रीय राज्यमंत्री
  • जेपी नड्डा, राष्ट्रीय अध्यक्ष भाजपा
  • नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री
  • मनसुख मावंडिया, केंद्रीय मंत्री
  • रामदास अठावले, केंद्रीय राज्यमंत्री
  • कैलाश चौधरी, केंद्रीय राज्यमंत्री
  • आदित्यनाथ योगी, सीएम यूपी
  • हेमंत बिस्वा, सीएम असम
  • प्रमोद सावंत, सीएम गोवा
  • मनोहर लाल खटटर, सीएम हरियाणा
  • मोहन यादव, सीएम मध्य प्रदेश
  • विष्णु देव साय, सीएम छत्तीसगढ़
  • बिसेश्रवर तुडु, केंद्रीय राज्यमंत्री
  • देवेंद्र फडणवीस, डिप्टी सीएम महाराष्ट्र
  • अरुण सिंह, प्रदेश प्रभारी अधिकारी भाजपा |

ऐसी है ट्रैफिक व्यवस्था

शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम को लेकर यातायात पुलिस ने कई रूट पर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया है। यातायात विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, रामनिवास बाग के बाहरी रास्तों पर आवागमन जारी रहेगा। लेकिन अंदर गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

इसके अलावा त्रिमूर्ति सर्कल जेएलएन मार्ग की तरफ से आने वाले वाहनों को आरोग्य पथ तिराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस दिन सूचना केंद्र से आरोग्य पथ की तरफ आने वाली गाड़ियां टोंक रोड की तरफ जाएंगी।

वहीं, सांगानेरी गेट की तरफ से रामनिवास बाग के अंदर आने वाले रास्ते और दरवाजे बंद रहेंगे, जबकि दिल्ली की ओर जाने वाली बसें सिन्धी कैंप से झोटवाड़ा, सीकर रोड से होते हुए चंदवाजी के रास्ते दिल्ली रोड पर जाएंगी।

इसके अलावा टोंक रोड से जाने वाली बसें सिंधी कैंप से वनस्थली मार्ग चौराहा होते हुए दो सौ फीट बायपास होते हुए न्यू सांगानेर से बी-2 बायपास से निकलेंगी और न्यू गेट, एमआई रोड, सांगानेरी गेट से रामनिवास बाग की तरफ आने वाले वाहनों को डायवर्ट करके एमआई रोड की तरफ भेजा जाएगा।

यहां होगी पार्किंग

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आने वाले गणमान्यों की गाड़ियों की पार्किंग के लिए महाराजा, महारानी कॉलेज ग्राउंड रिजर्व रहेगा।

वहीं, गोखले हॉस्टल में प्रशासनिक अधिकारियों के लिए पार्किंग रहेगी, जबकि आमजनों के लिए रामनिवास बाग के फुटबॉल ग्राउंड,अंडरग्राउंड पार्किंग में पार्किंग उपलब्ध रहेगी।

Next Story