Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

विदेशी मीडिया की जुबान पर भाजपा, विपक्ष के लिए झटका बताया, पीएम मोदी के नेतृत्व को सराहा

SaumyaV
4 Dec 2023 5:44 AM GMT
विदेशी मीडिया की जुबान पर भाजपा, विपक्ष के लिए झटका बताया, पीएम मोदी के नेतृत्व को सराहा
x

अलजजीरा ने लिखा, चार राज्यों के चुनाव नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले मतदाताओं के मूड का पता चला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। कांग्रेस को केवल तेलंगाना से ही संतोष करना पड़ा।

भारत के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से चार के परिणाम आ चुके हैं। नतीजों के बाद रविवार को देश से लेकर विदेश तक हलचल रही। इन नतीजों पर विदेशी मीडिया ने भाजपा खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर सराहना की। जहां कुछ ने इन परिणामों को 2024 के लिए भाजपा का साफ रास्ता बताया, वहीं कुछ ने विपक्षी एकता के लिए बने गठबंधन को बड़ा झटका बताया। जानते हैं विदेशी मीडिया ने चुनाव के परिणामों पर क्या लिखा

भाजपा हिंदी हार्टलैंड में अजेय

बीबीसी ने लिखा, राज्यों के चुनाव परिणाम में जीत से भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की लोकसभा चुनाव में जीत का रास्ता साफ हो गया है। भाजपा उत्तरी और मध्य भारत के हिंदी हार्टलैंड में लगभग अजेय दिख रही है। रविवार के नतीजे पीएम मोदी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन हैं, जो पहले से ही अगले साल रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं। कांग्रेस के हाथ से राजस्थान निकलना चिंताजनक है।

मोदी की लगातार तीसरे कार्यकाल पर नजर

अलजजीरा ने लिखा, चार राज्यों के चुनाव नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले मतदाताओं के मूड का पता चला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। कांग्रेस को केवल तेलंगाना से ही संतोष करना पड़ा। राजस्थान में वह अपनी सरकार नहीं बचा पाई। क्या 28 विपक्षी दलों का नया गठबंधन, जिसे इंडिया कहा जाता है, राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को चुनौती देने के लिए तैयार है?

भाजपा फिर विपक्ष को मात देने के लिए तैयार

ब्लूमबर्ग ने लिखा, भारत की सत्तारूढ़ पार्टी तीन प्रमुख राज्यों में जीतने के बाद लोकसभा चुनाव में फिर विपक्ष को मात देने के लिए तैयार है। मतदाताओं का यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए समर्थन का एक मजबूत प्रदर्शन है। कांग्रेस के लिए एकमात्र खुशखबरी तेलंगाना से आई। कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा चौंकाने वाला परिणाम राजस्थान रहा, यहां उसकी करारी हार हुई है।

उत्तर भारत से विपक्ष का सफाया

फाइनेंशियल टाइम्स ने लिखा, पीएम नरेंद्र मोदी की भाजपा ने राज्य चुनावों में शानदार जीत दर्ज की, जो अगले साल आम चुनावों से पहले राष्ट्रीय राजनीति पर उनकी पकड़ को और मजबूत करेगी। ये चुनाव परिणाम उत्तर भारत में विपक्ष की सफाए की तरह हैं। परिणाम से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में मुख्य चुनौती के रूप में विपक्षी दल के प्रयासों को झटका लगेगा।

भारत जोड़ो यात्रा का जादू नहीं चला

नेपाल के प्रमुख दैनिक अखबार कांतिपुर ने लिखा, चार राज्यों के परिणाम बता रहे हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा व अन्य प्रयासों का जादू हिंदी भाषी राज्यों में नहीं दिखा। भाजपा की जीत बता रही कि पार्टी और मजबूत हुई है। पीएम मोदी की कल्याणकारी योजनाएं जनता को पसंद आ रहीं हैं।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story