Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

I.N.D.I.A में खींचतान के बीच केजरीवाल ने भरूच सीट से घोषित किया उम्मीदवार, जानें कौन हैं जेल में कैद चैतर वसावा

Suman Kaushik
9 Jan 2024 8:21 AM GMT
I.N.D.I.A में खींचतान के बीच केजरीवाल ने भरूच सीट से घोषित किया उम्मीदवार, जानें कौन हैं जेल में कैद चैतर वसावा
x

लोकसभा चुनावों में आईएनडीआईए में सीटों के बंटवारे पर भले खींचतान हो लेकिन दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात की भरूच सीट के लिए जेल में बंद विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा कर दी। केजरीवाल ने कहा कि आदिवासी बहू और बेटे को जेल में डालकर भाजपा ने समाज का अपमान किया है इसका बदला लेना है।

लोकसभा चुनावों में आईएनडीआईए में सीटों के बंटवारे पर भले खींचतान हो, लेकिन दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात की भरूच सीट के लिए जेल में बंद विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा कर दी। केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ चैतर वसावा से जेल में मिलने गुजरात पहुंचे।

रविवार को एक जनसभा में आम आदमी पार्टी नेताओं ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल ने दावा किया है कि भाजपा ने चैतर वसावा को मंत्री पद व 100 करोड़ रुपये का लालच दिया, लेकिन चैतर वसावा ने ऐशो आराम छोड़कर आदिवासी समाज के साथ खड़े रहना पसंद किया। वहीं, भगवंत मान ने भाजपा की तुलना डाकुओं से करते हुए कहा कि वे लूटकर सिलेंडर सस्‍ता करने का उत्‍सव मनाते हैं।

वन कर्मचारियों से मारपीट के मामले में जेल में बंद आम आदमी पार्टी के विधायक चैतर वसावा से मिलने रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल व पंजाब के मुख्‍यमंत्री मान गुजरात पहुंचे थे। सोमवार को वे राजपीपला की जेल में बंद विधायक चैतर वसावा से मिलने जाएंगे।


क्या कुछ बोले अरविंद केजरीवाल?

इससे पहले आदिवासी बहुल भरूच जिले के ही नैत्रंग में सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि भाजपा के खिलाफ जो भी बोलता है उसे कुचलने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने चैतर वसावा की पत्‍नी शकुंतला को भी जेल में डाल दिया, यह आदिवासी समाज का अपमान है। उन्‍होंने सभा में मौजूद लोगों से चैतर वसावा के साथ खड़े होने तथा समाज की बहू व बेटे को जेल में डालकर अपमान करने का बदला लेने की भी बात कही।

उल्‍लेखनीय है कि आप व कांग्रेस में अभी सीटों के बंटवारे पर भले कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई और दिल्‍ली व पंजाब में पेंच फंसा हो, लेकिन केजरीवाल ने गुजरात की भरूच लोकसभा सीट के लिए चैतर वसावा के नाम की घोषणा कर दी। केजरीवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में बड़े वकील किये हैं, 20 जनवरी को शकुंतला जेल से बाहर आ जाएंगी। चैतर को भी बाहर लाने के लिए देश के बड़े और महंगे वकील खड़े किये हैं, अगर वह जेल से बाहर नहीं आ पाता है तो आप के कार्यकर्ता व आदिवासी युवा भरूच लोकसभा के घर-घर में उसका फोटो लेकर जाएं।

भाजपा पर बरसे केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि आदिवासी बहू और बेटे को जेल में डालकर भाजपा ने समाज का अपमान किया है, इसका बदला लेना है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि दिल्‍ली व आम आदमी पार्टी में जो भी अच्‍छा काम करता है भाजपा नेता उसे जेल में डालते हैं, दिल्‍ली में स्‍कूल बेहतर बनाने के कारण पूर्व उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, अस्‍पताल अच्‍छे बनाने के लिए पूर्व मंत्री सत्‍येंद्र अग्रवाल, आदिवासियों के लिए काम करने वाले चैतर वसावा को जेल में डाल दिया। भगवंत मान ने कहा,

भाजपा ईडी, सीबीआई और पुलिस जितना चाहे पीछे लगा दें, आप के नेता डरने वाले नहीं हैं। यह पब्लिक है सब जानती है, कभी अर्श पर पहुंचाती है तो कभी फर्श पर भी ले आती है।

सभा में मौजूद चैतर वसावा की दूसरी पत्‍नी वर्षा ने जेल से जनता के नाम लिखा पत्र पढ़कर सुनाया, चैतर ने इसमें आदिवासी समाज के लोगों के लिए स्‍कूल, अस्‍पताल, सड़क, बिजली जैसी प्राथमिक सुविधाओं से आदिवासियों को वंचित रखने का मुद्दा उठाया।


भाजपा व बीटीपी ने किया AAP पर हमला

केजरीवाल व मान की गुजरात यात्रा के साथ ही यहां की सियासत गरमा गई। भाजपा के मीडिया प्रभारी यज्ञेश दवे ने कहा कि आप चुनाव लड़े या नहीं लड़े, भाजपा का प्रत्‍याशी भरूच सीट पर भी पांच लाख मतों के अंतर से चुनाव जीतेगा।

उधर, भारतीय ट्राइबल पार्टी के संस्‍थापक एवं पूर्व विधायक छोटूभाई वसावा ने केजरीवाल पर खींझ निकालते हुए उन्हें नालायक तक बता दिया। ध्‍यान रहे चैतर वसावा कई साल तक छोटू वसावा के सहायक रहे तथा गत चुनाव में आप से खुद चुनाव लड़कर विधायक बन गये थे।

Next Story