Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

छत्तीसगढ़ में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी

Kanishka Chaturvedi
25 Jan 2024 10:51 AM GMT
छत्तीसगढ़ में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी
x

भाजपा ने तय किया है कि 31 जनवरी तक सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों में कार्यालय खोल लिए जाएं। चुनाव के लिए तीन तरह की प्रबंधन समितियां बनाने का भी निर्णय लिया गया है। अगले कुछ दिनों में इस समितियों के संयोजकों के नाम भी घोषित हो जाएंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए भाजपा ने रणनीति बनाना शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव के चलते तीन तरह के प्रवास की योजना बनाई गई है। इसमें पहला क्लस्टर प्रवास, दूसरा लोकसभा औऱ तीसरा विधानसभा प्रवास शामिल है। इसी सिलसिले में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजनांदगांव आ रहे हैं। पार्टी का हर बड़ा पदाधिकारी या केंद्रीय मंत्री प्रवास के दौरान दो बड़ी बैठक और एक सभा या एक कार्यकर्ता सम्मेलन करेगा।

क्लस्टर प्रवास में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गृहमंत्री और पूर्व अध्यक्ष अमित शाह औऱ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक क्लस्टर में आएंगे। वे इस दौरान लोकसभा की प्रबंधन समिति, प्रबुद्ध जन से मुलाकात के अलावा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन और एक बड़ी सभा मे शामिल होंगे। लोकसभा प्रवास के दौरान केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी या नेता एक से दो दिन के लिए आएंगे। वे भी लोकसभा की प्रबंधन समिति की बैठक के अलावा पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। विधानसभा के प्रवास के दौरान राज्य के बड़े नेता, संगठन के बड़े नेता और राज्य सरकार के मंत्री और वरिष्ठ विधायक राज्यों की विभिन्न विधानसभाओ में जाकर प्रवास करेंगे। वे विधानसभा स्तर पर बनी समितियो की बैठक में शामिल होंगे। जनप्रतिनिधियों की बैठक के अलावा स्थानीय कार्यकर्ताओ की बैठक में शामिल होंगे।

क्लस्टर के पार्टी ने बनाए तीन प्रभारी

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए लोकसभा की 11 सीटों को तीन कलस्टर में बांटा गया है। इसके तीन प्रभारी बनाए गए हैं। इसमें पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर को बस्तर, महासमुंद, कांकेर औऱ राजेश मूणत को रायपुर, दुर्ग ,राजनांदगांव, जांजगीर चांपा की जबकि अमर अग्रवाल को बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा लोकसभा की जिम्मेदारी दी गई है । प्रभारी के अलावा सह प्रभारी, संयोजक और सहसंयोजक भी बनाए गए हैं।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि हाल ही में छत्तीसगढ़ के प्रभारी ओम माथुर ने कोर ग्रुप के सदस्यों प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं और क्लस्टर प्रभारी से चर्चा कर लोकसभा के लिए जीतने योग्य प्रत्याशियों की जानकारी ली थी। इसमें प्रभावी रूप से जनता के बीच में कैसे जाएं उस पर विशेष चर्चा की गई है। सभी लोकसभा सीटों की विस्तृत चर्चा हुई है। आने वाले दिनों में लोकसभा की सभी विधानसभा की प्रबंध समितियां बनाई जाएंगी। प्रबंध समिति की बैठक लेने राष्ट्रीय नेतृत्व आएगा। इसके अलावा लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गईं विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों से भी चर्चा की है।

Next Story