Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

, इस बार शाह के पेटारे में क्या हैं, 6वीं बार बिहार का दौरा।

Sharda Singh
16 Sep 2023 7:18 AM GMT
, इस बार शाह के पेटारे में क्या हैं, 6वीं बार बिहार का दौरा।
x

, इस बार शाह के पेटारे में क्या हैं, 6वीं बार बिहार का दौरा।

बिहार में सत्ता बदलने के बाद गृह मंत्री अमित शाह 10 महीनों के भीतर 6वीं बार बिहार दौरे पर आ रहे हैं. ऐसे में उनके दौरे को लेकर सियासी पारा तेज हो गई है. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज होते दिख रही है. सभी पार्टियां अभी से अपनी - अपनी रणनीति बनाने मे जुट गई हैं. इस बार बीजेपी की ओर से खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कमान संभाल रखी है. गृह मंत्री लगातार बिहार दौरा कर रहे हैं और विपक्षी गठबंधन को घेरने की अपनी रणनीति पर फोकस कर रहे हैं. आज अमित शाह एक दिवसीय दौरे पर बिहार आ रहे हैं। इस दौरान वह मधुबनी जिले के झंझारपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसी दिन अररिया जिले का भी दौरा करेगे। बता दें कि मुंबई में विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक में जिस तरह से लालू यादव ने केंद्र की सरकार, खास कर पीएम नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा था, ऐसे में अमित शाह का इतनी जल्दी बिहार आना 2024 के चुनावी रणनिति ही लग रही है, शाह आज करीब 5 घंटे बिहार में रहेंगे। अमित शाह दोपहर लगभग 12.30 बजे स्पेशल विमान से दरभंगा एयरपोर्ट पर उतरेंगे। यहां से वे सीधे झंझारपुर पहुंचेंगे। गृहमंत्री पहले यहां ललित-कर्पूरी स्टेडियम में बीजेपी की ओर से आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। रैली के बाद लगभग 2.30 बजे गृहमंत्री अररिया के जोगबनी जाएंगे। शाह के दौरे को लेकर तमाम विपक्षी पार्टीया पलटवार करने में लगी हैं, वहीं शाह के बिहार दौरे को लेकर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तंज कसते हुए कहा कि गृहमंत्री अगर साल के 365 दिन भी बिहार में रहेंगे तो उसका फायदा हम लोगों को ही मिलने वाला है। अमित शाह का बार-बार बिहार आना दिखाता है कि वे कितने डरे हुए हैं।

भारत रत्न देनी चाहिए कर्पूरी ठाकुर को

शाह की रैली से पहले जेडीयू ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग उठाई है। जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा है कि कर्पूरी ठाकुर ने पूरी उम्र सनातन का पालन किया है। ऐसे में सनातन की राजनीति करने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जब झंझारपुर में उनके नाम से बने स्टेडियम में कार्यक्रम करने आ रहे हैं तो उन्हें भारत रत्न देने की घोषणा कर देनी चाहिए।

अमित शाह का छठा बिहार दौरा

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद अमित शाह का एक साल में यहा छठा दौरा है। पिछले साल सत्ता परिवर्तन के तुरंत बाद 23-24 सितंबर को उन्होंने सीमांचल के पूर्णिया से चुनावी रैली का आगाज किया था। इस दौरान उन्होंने किशनगंज में एक दिन का प्रवास भी किया था। इसके बाद 11 अक्टूबर 2022 को जेपी की जयंती पर अमित शाह सारण के सिताबदियारा पहुंचे थे। स्वामी सहजानंद की जयंती पर केंद्रीय गृहमंत्री ने 25 फरवरी 2023 को वाल्मीकिनगर में सभा को संबोधित किया था। 2 अप्रैल 2023 को सम्राट अशोक की जयंती पर अमित शाह नवादा पहुंचे थे। जबकि 29 जून 2023 को लखीसराय पहुंचकर अमित शाह ने सीएम नीतीश कुमार को भी अपनी बातो में भी लपेट लिया था।

मिथिलांचल की धरती से 5 लोकसभा सीटों को साधेंगे शाह

गृहमंत्री अमित शाह इस बार मिथिलांचल की 5 लोकसभा सीटें झंझारपुर, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल और मधेपुरा को साधने पर परा जोर देगी। इन 5 में से तीन सीटें झंझारपुर, सुपौल और मधेपुरा फिलहाल जेडीयू के पास है। जबकि दरभंगा और मधुबनी में बीजेपी के सांसद हैं। इसके साथ ही झंझारपुर की रैली का असर मिथिलांचल के 30 विधानसभा सीटों पर भी पड़ेगा।

झंझारपुर में कितनी बार जीती है, भाजपा,

झंझारपुर लोकसभा सीट से बीजेपी एक बार चुनाव जीती है। 2014 में जब बीजेपी के वीरेंद्र कुमार चौधरी यहां से जीतने में कामयाब हुए थे। तब से, एनडीए गठबंधन में ये सीट हमेशा से जेडीयू के हिस्से रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू के रामप्रीत मंडल 2 लाख 23 हजार वोट से जीत हासिल की थी । इस बार बीजेपी झंझारपुर विधानसभा क्षेत्र से 4 बार के विधायक और राज्य के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र के बेटे नीतीश मिश्र को झंझारपुर लोकसभा से अपना उम्मीदवार बना सकती है।

Next Story