Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

'लोकसभा चुनाव में BJP को मिलेगी सबसे ज्यादा सीटें', थरूर ने INDI गठबंधन को लेकर कही ये बात

Sanjiv Kumar
15 Jan 2024 4:36 AM GMT
लोकसभा चुनाव में BJP को मिलेगी सबसे ज्यादा सीटें, थरूर ने INDI गठबंधन को लेकर कही ये बात
x

कांग्रेस नेता शशि थरूर का चुनावों को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। थरूर ने कहा कि इस चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी लेकिन उसे सरकार बनाने से रोकने के लिए उसकी सीटों में कमी लाई जा सकती है। थरूर ने कहा कि कांग्रेस जल्द ही ज्यादा से ज्यादा विपक्षी दलों को अपने साथ लाएगी।

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर का चुनावों को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। थरूर ने कहा कि इस चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी।


भाजपा की सीटें होगी कम

थरूर (Shashi Tharoor on Lok Sabha election) ने कहा कि भाजपा सबसे ज्यादा सीटें तो लाएगी, लेकिन पहले के मुकाबले इसकी सीटें गिरेंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के संभावित सहयोगी अब समर्थन देने को तैयार नहीं होंगे और इसके बजाय विपक्षी गठबंधन का समर्थन कर सकते हैं।


भाजपा सरकार नहीं बनेगी

केरल साहित्य महोत्सव (केएलएफ) में बोलते हुए थरूर ने कहा कि मुझे अब भी उम्मीद है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, लेकिन मेरा मानना है कि उनकी संख्या इतनी कम हो जाएगी की सरकार न बन सके।

थरूर ने कहा कि कांग्रेस को उम्मीद है कि वो अधिक से अधिक राज्यों में विभिन्न दलों से समझौते कर लेगी, ताकि हार से बचा जा सके।

सीट-बंटवारे का पैटर्न हर राज्य में अलग होगा

कांग्रेस नेता ने कहा कि इंडी गठबंधन के सीट-बंटवारे का पैटर्न अलग-अलग राज्यों में अलग होगा। उन्होंने दो पड़ोसी राज्यों, केरल और तमिलनाडु का उदाहरण दिया।

थरूर ने कहा केरल में यह कल्पना करना लगभग असंभव है कि विपक्षी गठबंधन के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी, यानी सीपीआई (एम) और कांग्रेस, कभी सीट-बंटवारे पर सहमत होंगे, लेकिन तमिलनाडु में ठीक बगल में सीपीआई, सीपीआई (एम), कांग्रेस और डीएमके सभी एक साथ सहयोगी हैं और यहां कोई विवाद नहीं है।

सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को वोट दें

थरूर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस देश के लोगों को याद दिलाने की जरूरत है कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को वोट दें, क्योंकि 'मोदी, मोदी' का नारा लगाने वालों को पता होना चाहिए कि केवल वाराणसी के लोग ही वोट कर सकते हैं। हमें अपने क्षेत्र में सबसे बेहतर उम्मीदवार को चुनना होगा।


Sanjiv Kumar

Sanjiv Kumar

    Next Story