Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

Video: मोदी-बाइडन की गजब की जुगलबंदी, हाथ पकड़कर कोणार्क चक्र के बारे में बताते दिखे पीएम

Abhay updhyay
9 Sep 2023 7:34 AM GMT
Video: मोदी-बाइडन की गजब की जुगलबंदी, हाथ पकड़कर कोणार्क चक्र के बारे में बताते दिखे पीएम
x

G20 शिखर सम्मेलन वीडियो G20 सम्मेलन आज से राजधानी दिल्ली में शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने भारत मंडपम में विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया और जी20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने की घोषणा की.इस बीच स्वागत कार्यक्रम के दौरान एक बार फिर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच शानदार जुगलबंदी देखने को मिली.

पीएम ने बाइडेन को कोणार्क चक्र दिखाया

पीएम ने जैसे ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का हाथ हिलाकर स्वागत किया तो दोनों काफी खुश नजर आए. इसके बाद पीएम बाइडेन का हाथ पकड़कर मुड़े और अपने पीछे कोणार्क चक्र की तस्वीर दिखाई. इसके बाद प्रधानमंत्री बिडेन को कोणार्क चक्र के बारे में समझाते दिखे। मोदी को इसके गोल आकार की ओर इशारा करते हुए और अंदर की छड़ियों के बारे में बात करते देखा गया।


https://twitter.com/PTI_News/status/1700398129445536058?s=20


कोणार्क चक्र इसलिए है खास

कोणार्क चक्र (जी20 कोणार्क चक्र) हमारी प्राचीन सभ्यता का प्रतीक है। चक्र का निर्माण 13वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हादेव-प्रथम के शासनकाल के दौरान किया गया था। इस चक्र को भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सभी ने देखा होगा और यह भारत के प्राचीन ज्ञान, उन्नत सभ्यता और स्थापत्य उत्कृष्टता का प्रतीक है।

घूमता हुआ कोणार्क चक्र कालचक्र के साथ-साथ देश की प्रगति और निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है। इसे लोकतंत्र के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के लचीलेपन और समाज में प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story