Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

Delhi : भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस

Prabha Dwivedi
22 Aug 2023 11:18 AM GMT
Delhi : भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस
x

मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों को अब इंटरनेट इस्तेमाल और कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) 5जी नेटवर्क से निर्बाध कनेक्टिविटी के साथ 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन बना रहा है।

अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में टेलीकॉम नेटवर्क में यात्रियों को आ रही दिक्कतों को दूर किया जा रहा है। यात्रियों को पांच महीने के भीतर 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में यात्री मेट्रो में सफर के दौरान बिना किसी रोक-टोक के मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यात्रियों को रियल टाइम अपडेट मिल सकता है और वे आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं। इस संबंध में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से भूमिगत स्टेशनों पर 5जी कनेक्टिविटी सेवा उपलब्ध कराने को कहा गया है।

69 स्टेशनों पर सेवा उपलब्ध होगी

DMRC अपने 69 भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर 5G की शुरुआत करके मोबाइल कनेक्टिविटी को और मजबूत कर रहा है। इसमें 29 भूमिगत स्टेशनों को संपूर्ण इन बिल्डिंग सॉल्यूशन (आईबीएस) सिस्टम के साथ सफलतापूर्वक अपग्रेड किया गया है। इसके चलते यहां 5जी नेटवर्क सेवा सुचारू रूप से मुहैया कराई जा रही है। वर्तमान में, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित डीएमआरसी के पूरे मेट्रो नेटवर्क में 4जी मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी सही तरीके से चल रही है।

स्टेशन पर लगभग 250 मीटर के निकटवर्ती क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क का विस्तार करने के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर पर लगभग 240 टेलीकॉम टावर लगाए गए हैं। मेट्रो यात्रियों की बदलती तकनीक और जरूरतों को देखते हुए 5जी सुविधा मिलने से उन्हें काफी फायदा होगा। मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह एक जटिल काम है. देर रात जब मेट्रो सेवाएं बंद हो जाती हैं तो तकनीकी काम सीमित समय में हो पाते हैं.|

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story