Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

आज राजधानी में कई जगह कोहरा, रात को बरसेंगे बदरा, अब बढ़ने वाली है ठिठुरन

SaumyaV
22 Dec 2023 7:15 AM GMT
आज राजधानी में कई जगह कोहरा, रात को बरसेंगे बदरा, अब बढ़ने वाली है ठिठुरन
x

राजधानी में हवा की गति कम होने व अन्य स्थानीय कारणों से फिर से आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। आज दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा है।

मौसमी बदलाव से दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात हल्की बारिश के आसार है। इससे न्यूनतम व अधिकतम तापमान में बढ़ सकता है। आज दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह हल्का कोहरा हो सकता है। दोपहर के समय धूप खिली रह सकती है। शाम होते ही मौसम बदल सकता है। रात के समय बारिश या बूंदाबांदी होने के बन रहे हैं। बारिश के बाद मौसम में कुछ बढ़त हो सकती है। अनुमान है कि शनिवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 9 डिग्री और अधिकतम तापमान बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिल्ली में 27 दिसंबर तक सुबह के समय हल्का से मध्यम स्तर को कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

चार इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में पहुंची

राजधानी में हवा की गति कम होने व अन्य स्थानीय कारणों से फिर से आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। साथ ही, चार इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार को एनसीआर में दिल्ली की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही। एक्यूआई 361 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है। यह बुधवार के मुकाबले 75 सूचकांक अधिक है। सुबह से ही धुंध के साथ कोहरा देखने को मिला। स्मॉग की चादर छाई नजर आई। 31 इलाकों में बेहद खराब व दो इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश रविवार को हवा बेहद खराब श्रेणी में हवा की स्थिति रहेगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हवा दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति छह से 10 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। शुक्रवार को हवा उत्तर-पूर्व दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रहने के आसार हैं। वहीं, सुबह के समय धुंध व कोहरा छाने की आशंका है। ऐसे में हवा खराब श्रेणी में बनी रहेगी। शनिवार को हवाएं उत्तर से दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चलेंगी। इस दौरान हवा की चाल चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। रविवार को हवा दक्षिण-पश्चिम से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचेगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार चार इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें नेहरू नगर में 425, जहांगीरपुरी में 421, मुंडका में 411 व आईटीओ में 405 एक्यूआई दर्ज किया गया। साथ ही, 31 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें शादीपुर में सबसे अधिक 398 एक्यूआई रहा, जबकि आनंद विहार में 393, पटपटगंज में 391, सोनिया विहार में 390, वजीरपुर में 389, रोहिणी में 388, ओखला फेज 2 व न्यू मोती बाग में 382 सूचकांक दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है। दो इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें दिलशाद गार्डन में 297 व आया नगर में 293 एक्यूआई दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी है।

फरीदाबाद की हवा रही सबसे कम प्रदूषित

सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे कम दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 238 रहा, जो खराब श्रेणी है। नोएडा में 356, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 337 व गुरुग्राम में 246 एक्यूआई दर्ज किया गया, यह बेहद खराब श्रेणी में है।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story