Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

नूंह में तनाव के बाद गुरुग्राम में धार्मिक स्थल पर हमला, लगाई आग, एक की मौत, दो घायल

Abhay updhyay
1 Aug 2023 6:47 AM GMT
नूंह में तनाव के बाद गुरुग्राम में धार्मिक स्थल पर हमला, लगाई आग, एक की मौत, दो घायल
x

नूंह में तनाव के बाद गुरूग्राम के सेक्टर 57 में कुछ लोगों ने एक निर्माणाधीन इमारत में आग लगा दी. बताया जा रहा है कि बिल्डिंग के बेसमेंट में एक धार्मिक स्थल था। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है. आग से एक बाइक भी जल गयी. मौके पर पुलिस पहुंच गई है.जानकारी मिली है कि देर रात बदमाशों ने सेक्टर 57 स्थित धार्मिक स्थल पर हमला कर दिया. हमले में एक की मौत हो गई है, जबकि दो घायल हैं. पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। गुरुग्राम में उन इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है, जहां अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं।

नूंह में हुए बवाल को देखते हुए गुरुग्राम में भी धारा-144 लागू है.

नूंह जिले में सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए, गुरुग्राम जिला मजिस्ट्रेट और डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले में बेहतर कानून प्रवर्तन और शांति बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। इस संबंध में सोमवार शाम जिलाधिकारी की ओर से निर्देश जारी कर दिये गये हैं. उपायुक्त का आदेश है कि अगले आदेश तक जिले में धारा 144 लागू कर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखें एवं आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें.जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेशों में जिले में किसी भी सड़क मार्ग को अवरूद्ध करने तथा सार्वजनिक स्थान पर पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने, किसी भी प्रकार के लाइसेंसी हथियार या आग्नेयास्त्र, तलवार, गंडासा, लाठी, भाला, कुल्हाड़ी, जैली, चाकू रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है. तथा अन्य हथियार ले जाने पर प्रतिबंध है। आदेशों की अवहेलना करने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

नूंह में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ

विश्व हिंदू परिषद, मातृ शक्ति दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल की ओर से सोमवार को निकाली गई ब्रजमंडल 84वीं वाहिनी शोभा यात्रा के दौरान पथराव और गोलीबारी में दो होम गार्ड जवानों की मौत हो गई और कई पुलिसकर्मी तथा करीब 24 लोग घायल हो गए। यात्रा में शामिल लोगों के साथ-साथ पुलिसवालों पर भी पथराव किया गया.इसी दौरान दंगाइयों ने आगजनी शुरू कर दी. कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और उन्हें आग के हवाले कर दिया गया. सांप्रदायिक तनाव के बाद पूरे जिले में धारा-144 लागू कर इंटरनेट सेवा बुधवार तक बंद कर दी गई है. इसके साथ ही जिले की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है.एक अधिकारी ने कहा कि हिंसा में लगभग 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए और उनमें से आठ को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायलों में होडल के पुलिस उपाधीक्षक सज्जन सिंह के सिर में और एक इंस्पेक्टर के पेट में गोली लगी है. एक वीडियो क्लिप में कम से कम चार कारें जलती हुई दिखाई दे रही हैं. एक अन्य वीडियो में दो क्षतिग्रस्त पुलिस कारें दिखाई दे रही हैं। क्लिप में गोलियों की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं.पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, जैसे ही नूंह के मुस्लिम बहुल कस्बे नल्हड़ में नल्हेश्वर महादेव मंदिर से यात्रा शुरू हुई, समुदाय के कुछ युवकों ने पथराव और नारेबाजी शुरू कर दी. दोपहर से शाम तक चले हंगामे में करीब 24 लोग घायल हो गये. सभी को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

गोली लगने से होम गार्ड के जवान नीरज की मौत हो गई. नीरज गुरुग्राम पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे थे। स्थिति से निपटने के लिए नूंह जिला प्रशासन ने दूसरे जिलों से पुलिस बल बुलाया. विश्व हिंदू परिषद और मातृ शक्ति दुर्गा वाहिनी ने सोमवार को ब्रजमंडल यात्रा निकालने की घोषणा की थी।यह यात्रा पिछले तीन साल से निकाली जा रही है। यात्रा नूंह से शुरू होकर फिरोजपुर झिरका होते हुए पुन्हाना के सिंगार गांव स्थित मंदिर तक पहुंचनी थी। दोपहर करीब डेढ़ बजे नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर से जुलूस फिरोजपुर झिरका के लिए रवाना हुआ और जैसे ही शहीदी पार्क के पास पहुंचा तो वहां पहले से ही एक समुदाय के कुछ युवक जमा थे।आमने-सामने होते ही दोनों पक्षों के बीच विवाद हो गया। कुछ ही देर में पथराव शुरू हो गया. जुलूस के साथ चल रहे पुलिसकर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन भीड़ नियंत्रण से बाहर हो गई. भीड़ में शामिल उपद्रवियों ने कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story