Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

G20 समिट से दूरी बनाएंगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दिल्ली न आने की ये है वजह; अब चीन का प्रतिनिधित्व कौन करेगा?

Abhay updhyay
31 Aug 2023 7:01 AM GMT
G20 समिट से दूरी बनाएंगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दिल्ली न आने की ये है वजह; अब चीन का प्रतिनिधित्व कौन करेगा?
x

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी20 शिखर सम्मेलन से बाहर जा सकते हैं और उनकी जगह शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानमंत्री ली कियांग होंगे। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है.

शिखर छोड़ देंगे

भारत और चीन में इस मामले से परिचित सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह भारत में होने वाले जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से खुद को अलग कर सकते हैं। चीन में स्थित एक भारतीय राजनयिक और G20 देश की सरकार के लिए काम करने वाले एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ली कियांग 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में बीजिंग का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की उम्मीद थी

इस मामले पर भारत और चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताओं ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. ऐसी उम्मीद थी कि भारत में होने वाले शिखर सम्मेलन में शी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। शी ने आखिरी बार पिछले साल इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर बिडेन से मुलाकात की थी।

रूस के विदेश मंत्री करेंगे शिरकत

वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही इस समिट में शामिल न होने का ऐलान कर चुके हैं. उनकी जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव इस बैठक में हिस्सा लेंगे.

स्पष्ट कारण नहीं मिले

चीनी सूत्रों की मानें तो चीनी अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि उन्हें अभी तक इस बात की स्पष्ट जानकारी नहीं है कि शी इस बैठक से क्यों बच रहे हैं.

कई मंत्रिस्तरीय बैठकें विवादास्पद रहीं

शिखर सम्मेलन से पहले भारत में कई G20 मंत्रिस्तरीय बैठकें आयोजित की गईं, जो काफी विवादास्पद रही हैं। दरअसल, इन बैठकों में रूस और चीन के संयुक्त बयान का विरोध किया गया.

30 से ज्यादा देश शामिल होंगे

नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक आदि भी भारत आएंगे। जी20 शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक देश भाग लेने वाले हैं. गौरतलब है कि इसमें 20 देश भाग लेंगे, लेकिन कई देशों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story