Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

नूंह हिंसा: गृह मंत्री अनिल विज के बयान ने लिखी थी मामन खान की गिरफ्तारी की स्क्रिप्ट, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

Abhay updhyay
16 Sep 2023 5:41 AM GMT
नूंह हिंसा: गृह मंत्री अनिल विज के बयान ने लिखी थी मामन खान की गिरफ्तारी की स्क्रिप्ट, पढ़ें इनसाइड स्टोरी
x

नूंह हिंसा मामले में फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान की गिरफ्तारी की उल्टी गिनती उसी दिन से शुरू हो गई थी, जब राज्य के गृह मंत्री ने पिछले महीने विधानसभा भवन के अंदर कहा था कि मामन खान जहां भी गए, वहां हिंसा हुई. है। इसके बाद यह तय हो गया कि सरकार जल्द ही खान पर शिकंजा कस सकती है. खान को यह भी पता था कि अगर वह जांच में शामिल हुआ तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसलिए उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

खान के खिलाफ पर्याप्त सबूत थे

गुरुवार को हाईकोर्ट में पूरी तस्वीर तब बदल गई जब हरियाणा सरकार ने खुलासा किया कि 1 अगस्त को नगीना थाने में दर्ज एफआईआर में कांग्रेस विधायक को भी आरोपी बनाया गया है। हरियाणा सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त महाधिवक्ता दीपक सभरवाल ने बताया अदालत ने कहा कि खान के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। साक्ष्यों के मूल्यांकन के बाद ही खान को आरोपी बनाया गया है. एफआईआर में 52 लोगों को आरोपी बनाया गया था. इनमें से 42 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसमें एक आरोपी तौफीक है.

दो सिपाहियों के बयान बने सबूत

पुलिस के पास तौफीक और खान के बीच कॉल डिटेल के सबूत हैं। नूंह हिंसा से ठीक पहले दोनों के बीच बातचीत हुई थी. अदालत में दो पुलिस कांस्टेबलों के बयान भी सबूत के तौर पर पेश किए गए हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि खान अगले दिन उन जगहों पर मौजूद थे जहां हिंसा हुई थी. इसके अलावा जांच टीम ने मोबाइल टावर से भी उनकी लोकेशन हासिल की है. हालांकि, खान कहते रहे हैं कि हरियाणा पुलिस उन्हें मामले में झूठा फंसा रही है। जबकि हिंसा वाले दिन वह नूंह में मौजूद ही नहीं थे.

ये पोस्ट भी गले की फांस बन गईं

इसके अलावा कुछ और बातें भी हैं, जो खान के खिलाफ गई हैं और जिन्हें पुलिस ने आधार बनाया है. 30 जुलाई को कांग्रेस विधायक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा था कि किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैंने विधानसभा में आपके लिए लड़ाई लड़ी थी और मेवात की धरती पर भी आपके लिए लड़ूंगा. वहीं पुलिस को एक और पोस्ट भी मिली है, जिसमें लिखा है कि विधायक मामन खान का मिशन पूरा हो गया है. हालांकि, सोशल मीडिया पोस्ट लिखने वाला शख्स फरार है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story