Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

अब वाहनों के दबाव पर रंग बदलेगा ट्रैफिक सिग्नल, एक बार फिर योजना लागू करने की तैयारी

SaumyaV
21 Dec 2023 7:47 AM GMT
अब वाहनों के दबाव पर रंग बदलेगा ट्रैफिक सिग्नल, एक बार फिर योजना लागू करने की तैयारी
x

चौराहे पर लगे कैमरे, सेंसर और साॅफ्टवेयर की मदद से वाहनों के दबाव घटने और बढ़ने पर सिग्नल रंग बदल जाएगा। सड़क के जिस कैरिजवे पर दबाव ज्यादा होग उस ओर सिग्नल हरा हो जाएगा।

नोएडा शहर के चौराहों पर ट्रैफिक के दबाव को देखकर सिग्नल का रंग बदलेगा। चौराहे पर लगे कैमरे, सेंसर और साॅफ्टवेयर की मदद से वाहनों के दबाव घटने और बढ़ने पर सिग्नल रंग बदल जाएगा। सड़क के जिस कैरिजवे पर दबाव ज्यादा होग उस ओर सिग्नल हरा हो जाएगा। फार्मूला सफल हुआ तो चालकों को शहर के ट्रैफिक सिग्नल पर ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

नोएडा प्राधिकरण और यातायात विभाग एक बार फिर से इस योजना को लागू करने की कवायद में जुट गए हैं। पिछली बार मिली असफलता से सबक लेकर इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईएसटीएमएस) के माध्यम से इस योजना को लागू करने की तैयारी की जा रही है।

डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने बताया कि ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए व्यस्त समय में सेक्टर-94 स्थित इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से अभी तक मैनुअल तरीके से ट्रैफिक सिग्नल के समय में बदलाव किया जा रहा है।

इस मसले को तकनीक आधारित बनाने के लिए बुधवार को आईएसटीएमएस का संचालन करने वाली कंपनी एफकॉन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई जिसमें उच्च तकनीक वाले सीसीटीवी कैमरों को ट्रैफिक से पहले चौराहे की बजाय सड़क की तरफ लगाया जाएगा। इन कैमरों मे विशेष सेंसर लगे होंगे। सेंसर और सॉफ्टवेयर की मदद से वाहनों की अधिकता के आधार पर सिग्नल लाल और हरे हो जाएंगे।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story