Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

नोएडा: जलाभिषेक से रोकने पर हुआ विवाद, थानेदार ने कांवरिया को दी जूते से मारने की धमकी

Abhay updhyay
17 July 2023 6:27 AM GMT
नोएडा: जलाभिषेक से रोकने पर हुआ विवाद, थानेदार ने कांवरिया को दी जूते से मारने की धमकी
x

एक तरफ सीएम योगी और पुलिस अधिकारी फूल बरसाकर कांवरियों का स्वागत कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ ग्रेटर नोएडा के बादलपुर के SHO ने एक कांवडि़ए को लात मारने की धमकी दी है. शादीपुर छिडौली गांव में प्राचीन कुएं पर जलाभिषेक रोकने के विवाद के दौरान हुई इस घटना से ग्रामीणों और श्रद्धालुओं में आक्रोश है।धमकी का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस कमिश्नर ने SHO के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दे दिये हैं. हालांकि पुलिस का कहना है कि सरकारी जमीन को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद है. एक पक्ष यहां पर धार्मिक स्थल बनाना चाहता है। विवादित स्थल पर पानी चढ़ाने की कोशिश की जा रही थी. माहौल खराब होने से बचाने के लिए उन्हें रोका गया. गांव में पुलिस-पीएसी तैनात की गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि शादीपुर चिड़ौली गांव के मनोज कुमार, नेपाल सिंह, जग्गू देवी, तारा सिंह, शिवम, मन्नू, नितेश, अभिमन्यु समेत 12 कावड़िये शनिवार शाम को हरिद्वार से गंगाजल लेकर गांव पहुंचे थे।जब कांवरिए गांव के प्राचीन कुएं पर जल चढ़ाने पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया. ग्रामीणों का कहना है कि गांव में एक भी कुआं नहीं है. इस प्राचीन कुएं पर हमेशा से ही पूजा आदि का कार्य होता रहा है। कांवरिए यहां जल भी चढ़ाते हैं। लेकिन पुलिस के रोकने पर कांवरिये पड़ोसी गांव न्यातपुर स्थित शिव मंदिर में जल चढ़ाने चले गये.रविवार को एक बार फिर कांवरियों ने प्राचीन कुएं पर जल चढ़ाने की कोशिश की. इसे लेकर कांवरियों और ग्रामीणों की पुलिस से नोकझोंक हो गयी. आरोप है कि थानेदार ने एक कांवरिए को धमकी दी. किसी ग्रामीण ने इस घटना का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया.

सड़क से गुजरने पर रोकने का आरोप लगाया

ग्रामीणों का आरोप है कि जब पुलिस ने कांवरियों को प्राचीन कुएं पर जल चढ़ाने से रोका तो वे मान गये। इसके बाद पुलिस ने उसे अपने घर और कुएं की ओर जाने वाली गली से गुजरने से रोक दिया। कांवरियों और ग्रामीणों ने इसका विरोध किया.

मंदिर के निर्माण के साथ ही विवाद शुरू हो गया

डीसीपी अनिल यादव का कहना है कि 7 जुलाई को महेंद्र पाल की देखरेख में पाल समाज और हिंदू समुदाय के अन्य ग्रामीणों ने पुराने कुएं की करीब 50 गज जमीन पर शिव मंदिर बनाने का प्रयास किया था. इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसका विरोध किया था. ग्राम प्रधान अब्दुल रऊफ और इकबाल ने मंदिर का निर्माण दूसरी जगह कराने की बात कही। 8 जुलाई को एसडीएम दादरी और सहायक पुलिस आयुक्त द्वितीय के नेतृत्व में दोनों समुदायों के साथ बैठक की गई थी.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story