Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

पटियाला हाउस कोर्ट में मुकेश कुमावत की हुई पेशी, पुलिस हिरासत 13 दिन तक बढ़ी

SaumyaV
23 Dec 2023 8:17 AM GMT
पटियाला हाउस कोर्ट में मुकेश कुमावत की हुई पेशी, पुलिस हिरासत 13 दिन तक बढ़ी
x

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपी मुकेश कुमावत की पुलिस हिरासत को बढ़ा दिया है।

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस लगातार पूछताछ और जांच कर रही है। गिरफ्तार आरोपियों का मनोविश्लेषण परीक्षण करा रही है। वहीं शनिवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपी मुकेश कुमावत को पेश किया गया। जहां से कोर्ट ने मुकेश की पुलिस हिरासत को बढ़ा दिया है। 13 दिनों की पुलिस हिरासत बढ़ाई गई है।

ललित झा की हिरासत 5 जनवरी तक बढ़ी

अदालत ने शुक्रवार को संसद सुरक्षा उल्लंघन के कथित मास्टरमाइंड ललित झा की हिरासत 5 जनवरी तक बढ़ा दी थी। दिल्ली पुलिस ने विस्तृत जांच का हवाला देते हुए अदालत से झा की 15 दिन की हिरासत मांगी थी, जिसके लिए पुलिस को झा को विभिन्न शहरों और स्थानों पर ले जाना होगा।

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर क्रियान्वयन से पहले महीनों तक संसद सुरक्षा उल्लंघन की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी। 13 दिसंबर को दो लोग- सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गये। एक सेकंड भी बर्बाद किए बिना, दोनों ने कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी और सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले सत्ता विरोधी नारे लगाए।

इसी समय एक अन्य घटना में, दो प्रदर्शनकारियों- नीलम (42) और अनमोल (25) ने समान गैस कनस्तरों के साथ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। चारों लोगों को गुरुवार को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की सात दिन की हिरासत में भेज दिया गया। पूछताछ के दौरान, झा ने महीनों तक संसद सुरक्षा उल्लंघन की साजिश रचने की बात स्वीकार की। ललित झा ने जांच के दौरान अधिकारियों को बताया कि योजना के दौरान एक बड़ी बाधा संसद में प्रवेश पास प्राप्त करना था।

ललित झा ने सभी से पूछा था कि पास की व्यवस्था कौन कर सकता है ताकि वे आसानी से संसद में प्रवेश कर सकें। वह लगातार समाचार चैनलों के माध्यम से चल रहे घटनाक्रम और पुलिस मूवमेंट पर नजर रख रहा था।

आरोपियों का मनोविश्लेषण परीक्षण

दिल्ली पुलिस संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में गिरफ्तार आरोपियों का मनोविश्लेषण परीक्षण करा रही है। रोहिणी स्थित एफएसएल में शुक्रवार को नीलम आजाद का मनोविश्लेषण परीक्षण हुआ। पुलिस अमोल व सागर समेत कई लोगों का परीक्षण करा चुकी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जांच को दिशा देने के लिए आरोपियों का मनोविश्लेषण परीक्षण कराया जा रहा है, ताकि आरोपियों की साजिश व उनके पीछे के साजिशकर्ता का पता लग सके। पुलिस ने सभी मुख्य आरोपियों को बृहस्पतिवार को 15-15 दिन की रिमांड पर लिया है।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story