Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

मंत्री आतिशी ने छठ को बताया दिल्ली का महात्वपूर्ण त्योहार, सरकार ने घाटों पर की भव्य व्यवस्था

SaumyaV
16 Nov 2023 8:04 AM GMT
मंत्री आतिशी ने छठ को बताया दिल्ली का महात्वपूर्ण त्योहार, सरकार ने घाटों पर की भव्य व्यवस्था
x

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 1000 घाट हैं, जहां छठ पूजा को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। 2015 से अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में छठ के लिए भव्य व्यवस्था की है।

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने ट्वीट कर कहा कि 'छठ पूजा दिल्ली के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। पूर्वी यूपी और बिहार से बड़ी संख्या में पूर्वांचली लोग दिल्ली में रहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पूर्वांचली दिल्ली को अपना घर समझें। 2015 से अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में छठ के लिए भव्य व्यवस्था की है। हम अभी एक घाट पर हैं। ऐसे 1000 घाट दिल्ली में हैं, जहां सभी व्यवस्थाएं दिल्ली सरकार द्वारा की गई हैं।'

इससे पहले भी मंत्री आतिशी ने कहा था कि छठ महापर्व लाखों श्रद्धालुओं के आस्था का त्योहार है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि इसकी तैयारी में कोई कमी न रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा था कि सभी जिलाधिकारी अपने जिलों में चिन्हित घाटों पर सभी जरूरी व्यवस्था करें। स्थानीय छठ पूजा समितियों के साथ बैठकें करना शुरू कर पूजा के सफल आयोजन के लिए उनके सुझाव लें और उसके अनुसार तैयारी करें।

दिल्ली सरकार ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरी दिल्ली में एक हजार से अधिक छठ घाट तैयार कराने का निर्णय लिया। इन घाटों पर साफ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय, सुरक्षा, मेडिकल सुविधा, पॉवर बैकअप सहित अन्य सभी जरूरी व्यवस्था मुहैया की जाएगी। कई घाटों पर मैथली-भोजपुरी अकादमी की ओेर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

Next Story