Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक मंच पर होंगे

Sakshi Chauhan
8 Aug 2023 11:14 AM GMT
उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक मंच पर होंगे
x

दिल्ली सरकार के अधिकारों को लेकर मचे बवाल के बीच उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक मंच पर होंगे। देश को आजाद कराने वाले बहादुर की गाथाओं व तमाम राज्यों की संस्कृति से गुथा हुआ ITO स्थित शहीदी पार्क में आजादी का अमृत महोत्सव पार्क के उद्घाटन समारोह में MCD का मंच के हिस्सा रहेंगे। इस दौरान मुमकिन है वह दिल्ली सरकार के अधिकारियों को लेकर ओझल तौर पर एक-दूसरे पर निशाना साधने से नहीं चूकेंगे, क्योंकि इससे पहले भी वह कई मौकों पर मंच साझा करने के दौरान एक-दूसरे पर तंज कस्ते हुए नज़र आये है।

MCD ने शहीदी पार्क में आजादी का अमृत महोत्सव पार्क को बनाया गया है । इस पार्क को देश का पहली खुली आर्ट गैलरी भी करार दिया है। इस पार्क का मंगलवार को उद्घाटन होगा और उपराज्यपाल वीके सक्सेना, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महापौर शैली ओबरॉय भी उपस्थित रहेंगे । खास बात यह है कि आप के शासन वाली MCD ने दिल्ली सरकार के साथ खींचखांची चलने के बावजूद उपराज्यपाल को अपने कार्यक्रम में बुलाया है। बताया जा रहा है कि इस पार्क को विकसित कराने में उपराज्यपाल ने निजी तौर पर काफी इच्छा ली है। इस कारण उनको उद्घाटन कार्यक्रम में बुलाया गया है।

MCD ने करीब साढ़े चार एकड़ में खिला हुआ इस पार्क को बनाने पर 16.50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। पार्क में प्रतिमा, मूर्तियों को करीब दो 100 टन कबाड़ से तैयार किया है। पार्क के बाहर दीवार पर G-20 शिखर सम्मेलन के लोगों के साथ सभी राज्यों के मशहूर नृत्य की कलाकृतियां लगाई हैं। इसके अलावा पार्क से बाहर निकलने व प्रवेश द्वार के बीच क्रांतिकारियों की विशाल मूर्ति लगाई हैं। यह भी कबाड़ से बनाई गई हैं।

पार्क के भीतर देश के स्वर्णिम काल, महान मराठा सामाज्य, अदम्य सिख साम्राज्य, विदेशी आक्रांताओं के विरुद्ध युद्ध, 1857 स्वाधीनता संग्राम, जन आंदोलन, सांस्कृतिक एवं सामाजिक जागरूकता, स्वाधीनता संघर्ष, स्वदेशी आंदोलन एवं सत्याग्रह, भारत की स्वाधीनता, संविधान आधारित एवं रियासतों का विलय आदि कलाकृतियां लगाई हैं। पार्क में फव्वारे भी लगाए गए हैं। यहां पर शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सहदेव की प्रतिमा पहले से ही लगी हुई है।

एमसीडी के अनुसार, वह इस तरह के तीन और पार्क भी विकसित करेगी। इन पार्कों में कचरे व कबाड़ से कलाकृतियां व मूर्तियां तैयार करके लगाई जाएंगी। एक पार्क भारतीय सिनेमा के इतिहास और इसकी पूरी यात्रा की झलक से समुंख कराएगा। कबाड़ से तैयार करके कलाकृतियों और मूर्तियों के माध्यम से हिंदी सिनेमा में तकनीक के तौर पर आए बदलावों को दिखाया जाएगा।

Next Story