Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

यूपी सरकार को भेजी डीपीआर, एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जाएंगे नोएडा-ग्रेटर नोएडा

Sanjiv Kumar
9 Jan 2024 7:48 AM GMT
यूपी सरकार को भेजी डीपीआर, एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जाएंगे नोएडा-ग्रेटर नोएडा
x

एक्वालाइन के विस्तार के लिए डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने यूपी शासन को भेजी। डीपीआर के मुताबिक 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा।

एक्वालाइन के विस्तार के लिए सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन लिंक की डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने यूपी शासन को भेज दी है। प्रोजेक्ट पर करीब 2254 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

इस प्रोजेक्ट में बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का भी स्टेशन बनेगा। नोएडा मेट्रो के एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से एक लिंक लाइन का निर्माण होना है। यह लिंक लाइन ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन को जोड़ेगी। डीपीआर अब यूपी शासन को भेजकर अनुमति मांगी गई है।

इसके बाद केंद्र सरकार को यह डीपीआर भेजी जाएगी। डीपीआर के मुताबिक 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा। इस पर आठ मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। इससे लोग सीधे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी।

अभी एनएमआरसी नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन कर रहा है। दिल्ली के लिए ब्लू लाइन या मेजेंटा लाइन की मेट्रो के लिए अभी सेक्टर-51 पर उतरकर नीचे पैदल या ई-रिक्शा से लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर पहुंचना होता है। यह काफी असुविधाजनक है।

Sanjiv Kumar

Sanjiv Kumar

    Next Story