Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

खराब श्रेणी की दहलीज पर पहुंची दिल्ली की आबोहवा, NCR में ग्रेटर नोएडा की हवा रही सबसे अधिक प्रदूषित

Ruchi Sharma
12 March 2024 7:06 AM GMT
खराब श्रेणी की दहलीज पर पहुंची दिल्ली की आबोहवा, NCR में ग्रेटर नोएडा की हवा रही सबसे अधिक प्रदूषित
x

मंगलवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बुधवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती है।

राजधानी में हवा की गति कम होने व दिशा बदलने से आबोहवा खराब श्रेणी की दहलीज पर पहुंच गई है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। इसमें रविवार के मुकाबले 18 सूचकांक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार तक हवा मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को औसतन चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। वहीं, मंगलवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बुधवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती हैं। हवा की गति 10 से 20 किमी रहने के आसार हैं। बृहस्पतिवार को हवा विभिन्न दिशा से चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति चार से 16 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा की हवा रही सबसे अधिक प्रदूषित

सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 264 रहा, यह खराब श्रेणी है। गुरुग्राम में 231, फरीदाबाद में 214, नोएडा में 203 व गाजियाबाद में 162 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Ruchi Sharma

Ruchi Sharma

    Next Story