Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

Delhi Traffic Jam: जाम बना आफत दिल्ली-एनसीआर में , दो बॉर्डर पूरी तरह सील; इन रास्तों से न निकलें

Kanishka Chaturvedi
14 Feb 2024 6:52 AM GMT
Delhi Traffic Jam: जाम बना आफत दिल्ली-एनसीआर में , दो बॉर्डर पूरी तरह सील; इन रास्तों से न निकलें
x

Farmer Protest Traffic Advisory Live News in Hindi: दिल्ली से सटे सभी बॉर्डरों पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त है। गाजीपुर, नोएडा, बदलपुर, गुरुग्राम, सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के अलावा भारी सुरक्षाबल मौजूद है। किसानों ने दिल्ली कूच कर संसद भवन व जंतर-मंतर पर प्रर्दशन करने की घोषणा के बाद नई दिल्ली जिले की सभी 29 सीमाएं मंगलवार सुबह ही सील कर दी गई थीं।

किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन के बाद से राजधानी की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। संसद भवन और जंतर-मंतर पर प्रर्दशन करने की घोषणा हो चुकी है। सुरक्षा बढ़ाने और जगह-जगह बैरिकेडिंग से जबरदस्त जाम लग गया। जाम से दिल्ली-एनसीआर के लोग परेशान दिखे। ट्रैफिक जाम के आगे दिल्ली यातायात पुलिसकर्मी के साथ बड़े अधिकारी बेबस नजर आए।

दिल्ली हरियाणा बॉर्डरों को लेकर एडवाइजरी जारी की

दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसानों के विरोध को देखते हुए रास्तों में परिवर्तन किया गया है। जिसमें टिकरी बॉर्डर, झड़ौदा बॉर्डर, धंसा बॉर्डर शामिल है। रोहतक रोड, नजफगढ़-झरोदा रोड और नजफगढ़-धंसा रोड के माध्यम से बहादुरगढ़, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को नांगलोई चौक से नजलगढ़-नांगियोई रोड, नजफगढ़ से नजफगढ़-दौराला रोड और नजलगढ़ से नजफगढ़-छावला रोड का उपयोग करें। जो दिल्ली से हरियाणा की ओर निकल जाएगा।

बहादुरगढ़ में टीकरी बॉर्डर सील

किसानों के दिल्ली कूच के अलर्ट के चलते बहादुरगढ़ में सेक्टर-9 मोड़ से टीकरी बॉर्डर तक का हिस्सा पूरी तरह सील कर दिया गया। टीकरी बॉर्डर को दिल्ली पुलिस ने तो सेक्टर-9 मोड़ इलाके को झज्जर पुलिस ने सील किया है। झाड़ौदा बॉर्डर को फिलहाल आवाजाही के लिए खुला रखा गया है।

बहादुरगढ़, रोहतक, झज्जर, गुरूग्राम आदि की ओर जाने वाले वाहन

नांगलोई चौक से नांगलोई-नजफगढ़ रोड (13 किमी) की ओर बाएं मुड़ें, नांगलोई स्टैंड-बाएं मुड़ें नजफगढ़-फिरनी रोड-दिल्ली गेट स्टैंड-दाएं मुड़ें छावला स्टैंड-दाएं मुड़ें ढांसा स्टैंड-बाएं मुड़ें नजफगढ़-ढंसा रोड जाफरपुर कलां गांव तक, रावता मोड़ (08 किमी) - बाएं मुड़ें दौराला रोड - उलवा गांव (5 किमी) - रावता गांव (5 किमी) - दौराला बॉर्डर (3 किमी) - झज्जर, गुरुग्राम, रोहतक (हरियाणा) की ओर पहुंच जाएंगे।

15 फरवरी तक इंटरनेट सेवा बंद

किसान संगठनों के दिल्ली कूच करने के बाद पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर लगते हरियाणा के सात जिलों में इंटनेट सेवाएं 15 फरवरी तक बाधित रहेंगी। हरियाणा सरकार ने किसानों को रोकने के लिए बीएसएफ की भी तैनाती की गई है। आंदोलन को लेकर हरियाणा अलर्ट पर है। दिनभर पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष देखा गया।

नोएडा-गाजियाबाद से दिल्ली में एंट्री

नोएडा सेक्टर 62 से यूपी गेट और यहां से दाएं मुड़े वहां से लिंक रोड और मोहन नगर और फिर बाएं मुड़े कौशांबी, वैशाली से आनंद विहार पहुंच जाएंगे।

झज्जर में ट्रैफिक को किया गया डायवर्ट

हरियाणा के झज्जर में डीएसपी अनिल कुमार ने कहा कि अभी हालात शांतिपूर्ण हैं। ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। पैदल यात्रियों की आवाजाही समान्य है।

सिंघु बॉर्डर से सोनीपत में प्रवेश बंद, डायवर्जन लागू

सिंघु बॉर्डर को सोनीपत व दिल्ली पुलिस ने संयुक्त रूप से सील कर दिया है। सुरक्षा कड़ी कर दोनों ही तरफ से वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। वहीं, ट्रैफिक पुलिस ने दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सिंघु व टिकरी बॉर्डर के आसपास डायवर्जन रहेगा। सिंघु बॉर्डर पर सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध और बदलाव लागू किए गए हैं।

दिल्ली-पलवल रूट पर कई ट्रेनें निरस्त

दिल्ली-पलवल के बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले मुसाफिरों को अगले महीने तक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। निर्माणकार्य की वजह से इस रूट पर चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त रखने का निर्णय लिया गया है। इसमें मुख्य रूप से नई दिल्ली-पलवल, गाजियाबाद-पलवल के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल है। इन ट्रेनों के निरस्त रहने से कामकाजी लोगों की आवाजाही प्रभावित होगी।

निजामुद्दीन-पलवल सेक्शन पर रेलवे ने निर्माण कार्य की वजह से ट्रैफिक ब्लॉक लेने का निर्णय लिया है। इस वजह से ट्रेन संख्या 04920 नई दिल्ली-पलवल तत्काल प्रभाव से 28 फरवरी तक निरस्त रहेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 04911 पलवल-गाजियाबाद 28 फरवरी तक निरस्त रहेगी। अगले महीने भी इस ट्रेन को ट्रैफिक ब्लॉक की वजह से 5, 6, 7, 13, 14, 18 और 19 मार्च के लिए निरस्त किया गया है। ट्रेन संख्या 04440 नई दिल्ली-पलवल और ट्रेन संख्या 04921 पलवल-नई दिल्ली 29 फरवरी तक और 6, 7, 8, 14, 15, 19 और 20 मार्च को निरस्त रहेगी।

इसके अलावा फिरोजपुर मंडल में निर्माण कार्य की वजह से ट्रेन संख्या 04598 जालंधर सिटी-होशियारपुर और ट्रेन संख्या 04599 होशियारपुर-जालंधर सिटी 24 मार्च तक निरस्त रहेगी। इस रूट पर चलने वाली अन्य ट्रेन परिवर्तित मार्ग जालंधर सिटी-मुकरैन-पठानकोट के रास्ते चलेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 04264/04263 सुल्तानपुर-वाराणसी-सुल्तानपुर स्पेशल 15 फरवरी को निरस्त रहेगी।

दिल्ली से यूपी और हरियाणा के लिए इन रास्तों से जाए

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सभी सीमाओं को सील कर दिया है। साथ ही सुरक्षा भी बढ़ा दी है। जिसकी वजह से लोगों को यातायात में दिक्कत हो रही है। ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली से बाहर जाने के लिए इन रास्तों की सलाह दी है। जैसे दिल्ली से यूपी के लिए यात्री लोनी, चिल्ला, अशोक नगर के ट्रांजिट पॉइंट्स से जा सकते हैं वहीं दिल्ली से हरियाणा के लिए जोंती, औचंदी, सफियाबाद, प्याऊ मनियारी से जा सकते हैं।

दिल्ली के कालिंदी कुंज बॉर्डर पर ट्रैफिक सामान्य

नोएडा ट्रैफिक पुलिस की जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले कालिंदी कुंज बॉर्डर पर सुबह 11 बजे के आस-पास ट्रैफिक सामान्य गति से चल रहा है।

गाजियाबाद से गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रैफिक सामान्य

किसानों को लेकर दिल्ली-गाजियाबाद के गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यस्था सख्त है। सड़क पर ट्रैफिक सामान्य गति से चल रहा है।

डीएनडी फ्लाईओवर पर जांच के दौरान लगा जाम

ट्रैफिक पुलिस ने डीएनडी फ्लाईओवर को लेकर अलर्ट किया है। डीएनडी फ्लाईओवर पर सुरक्षा बढ़ाने की वजह से भीषण जाम लग गया है। नोएडा से दिल्ली जाने वाले यात्रियों से अपील है कि वो चिल्ला बॉर्डर से होकर दिल्ली जा सकते हैं।

आनंद विहार और गाजीपुर बॉर्डर पर जाम

दिल्ली के आनंद विहार और गाजीपुर बॉर्डर से गाजियाबाद जाने वाले रास्ते पर जाम लग हुआ है। जिसकी वजह से ट्रैफिक की रफ्तार थम गई है।

सिंघु और टिकरी बॉर्डर बंद

दिल्ली-हरियाणा के बीच सिंघु और टिकरी बॉर्डर को पूरी तरह बंद कर दिया है। जिसकी वजह से आम लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है। लोग पैदल चलकर ही बॉर्डर को पार कर रहे हैं।

नोएडा कालिंदी बॉर्डर पर जाम

रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा कालिंदी कुंज बॉर्डर पर ट्रैफिक जाम हो गया है। नोएडा से दिल्ली की ओर आने वाले रास्ते पर जाम लगा है। दिल्ली एनसीआर में जगह जगह से ट्रैफिक जाम की खबर आ रही है।

Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story