Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

दिल्ली एम्स: कोरोना संक्रमण के कारण क्यों सख्त हो गए फेफड़े? शोध से पता चल जाएगा; फेफड़ों में फाइब्रोसिस हो गया है

Abhay updhyay
7 July 2023 8:12 AM GMT
दिल्ली एम्स: कोरोना संक्रमण के कारण क्यों सख्त हो गए फेफड़े? शोध से पता चल जाएगा; फेफड़ों में फाइब्रोसिस हो गया है
x

कोरोना महामारी के दौरान प्रभावित लोगों के फेफड़ों में हुई खराबी का कारण अब पता चल सकेगा। एम्स ने इसके लिए बड़े पैमाने पर अपनी तरह की पहली स्टडी शुरू की है. इस अध्ययन में 40 से 70 साल की उम्र के उन प्रभावित लोगों को शामिल किया जाएगा जो कोरोना महामारी के दौरान संक्रमित हुए थे. अध्ययन से पता चल सकेगा कि फेफड़े के ऊतकों में कठोरता के लिए कौन से कारक जिम्मेदार हैं।दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान गंभीर रूप से बीमार हुए मरीजों के फेफड़े के टिशू (ऊतक) कठोर हो गए हैं। लंबे इलाज के बाद मरीज तो ठीक हो गए, लेकिन कठोर ऊतक फिर से पहले जैसे मुलायम नहीं हो सके। इन प्रभावितों को अभी भी सांस लेने में परेशानी हो रही है। ऐसे मरीजों के फेफड़ों में फाइब्रोसिस हो गया है.विशेषज्ञों का कहना है कि जिन मरीजों के फेफड़ों में फाइब्रोसिस विकसित हो गया है, उनकी स्थिति को सामान्य करना संभव नहीं है। ऐसे में अध्ययन के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि मरीजों में फाइब्रोसिस के निर्माण के लिए कौन से अणु जिम्मेदार हैं। वहीं जिन मरीजों के फेफड़े कोरोना से संक्रमित होने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ रहे, उनमें फाइब्रोसिस से बचने के लिए कौन सा मॉलिक्यूलर काम कर रहा था।

20-20 का समूह बनाया जा सकता है

फिजियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों के मुताबिक, इस अध्ययन के लिए 20 मरीजों का एक समूह बनाया जा सकता है। 20 मरीज़ों को एक समूह में रखने के लिए 40 लोगों का चयन करना होता है। ऐसे में नि:शुल्क जांच के दौरान कुल 80 मरीजों का चयन किया जा सकता है. इन मरीजों पर अध्ययन अगले तीन साल तक जारी रहने की उम्मीद है। अध्ययन के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में लाखों लोग कोरोना संक्रमित हो गए. इनमें से कई मरीज गंभीर हालत में पहुंच गए थे और उन्हें आईसीयू या वेंटिलेटर पर भर्ती करना पड़ा था। ऐसे मरीजों में ठीक होने के बाद भी काफी परेशानियां देखने को मिल रही हैं।

फाइब्रोसिस क्या है?

फ़ाइब्रोसिस फेफड़ों की एक बीमारी है जो ऊतक क्षति की विशेषता होती है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीजों के फेफड़ों के ऊतक सख्त होने लगे, जिससे मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण हृदय और श्वसन संबंधी समस्याएं होने लगीं। सामान्य फेफड़ों के ऊतक मुलायम होते हैं, जिससे सांस लेना और छोड़ना आसान हो जाता है।

मरीजों को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा

एम्स का फिजियोलॉजी विभाग अपने अध्ययन के लिए मरीजों के दो समूह बनाएगा। इसमें एक समूह में वे गंभीर मरीज होंगे जिनके फेफड़ों में फाइब्रोसिस पाया गया है। वहीं, दूसरे ग्रुप में ऐसे मरीज होंगे जिनमें फाइब्रोसिस नहीं बना होगा या फेफड़े के ऊतकों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ होगा.

ऐसे किया जाएगा मरीजों का चयन

एम्स के फिजियोलॉजी विभाग ने चुनिंदा मरीजों के फेफड़ों की मुफ्त जांच के लिए एक अभियान शुरू किया है। लोगों ने अपील की है कि 40 से 70 साल का कोई भी मरीज, जिसे कोरोना हुआ हो, वह कन्वर्जेंस ब्लॉक के छठे फ्लोर पर आकर अपने फेफड़ों की जांच करा सकता है। विभाग की एक एडवांस लैब है जिसमें फेफड़ों पर विशेष काम होता है। जांच के दौरान अध्ययन के आधार पर विभाग मरीजों का चयन करेगा। कोई भी व्यक्ति अध्ययन का हिस्सा बन सकता है.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story