Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

आईएमटी मानेसर में खुलेगी 180 एकड़ में एप्पल की फैक्टरी, बनाई जाएगी लिथियम-आयन बैटरी

SaumyaV
6 Dec 2023 11:19 AM GMT
आईएमटी मानेसर में खुलेगी 180 एकड़ में एप्पल की फैक्टरी, बनाई जाएगी लिथियम-आयन बैटरी
x

एप्पल कंपनी की ओर से मानेसर में किए जाने वाले इस निवेश के बाद औद्योगिक संगठनों ने खुशी जताई है। गुड़गांव उद्योग संगठन के प्रधान प्रवीण यादव का कहना है कि इससे जहां लोगों में रोजगार होगा उसके साथी छोटे वेंडर को काम का मौका मिलेगा।

मानेसर में अब एप्पल मोबाइल की बैटरी बनाई जाएगी। यह कारखाना मानेसर में करीब 180 एकड़ में बनाया जाएगा। इस बात की पुष्टि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर किया है। उन्होंने लिखा है कि एप्पल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी टीडीके हरियाणा में इसकी लिथियम-आयन बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी। इसके लिए जापान की कंपनी चरणबद्ध तरीके से छह से सात हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एप्पल कंपनी की ओर से मानेसर में किए जाने वाले इस निवेश के बाद औद्योगिक संगठनों ने खुशी जताई है। गुड़गांव उद्योग संगठन के प्रधान प्रवीण यादव का कहना है कि इससे जहां लोगों में रोजगार होगा उसके साथी छोटे वेंडर को काम का मौका मिलेगा। आईएमटी औद्योगिक संगठन मानेसर के पदाधिकारी मनोज त्यागी का कहना है कि इससे क्षेत्र का भी विकास होगा।

बता दे कि इस कारखाने में लिथियम-आयन की बैटरी बनेगी। पूर्ण क्षमता से संचालित होने पर गुरुग्राम के मानेसर में लगने वाली कंपनी में आठ हजार लोगों का रोजगार भी सृजित हो सकेगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि एप्पल को बैटरी आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी टीडीके मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्रफल में कारखाना स्थापित कर रही है। यहां भारत में बनने वाले आईफोन में लगने वालीं बैटरियां बनाई जाएंगी। हजारों नई नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन में वृद्धि होगी। लिथियम-आयन बैटरी के स्थानीय उत्पादन से एप्पल के उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story