Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

एक और छात्र ने की खुदकुशी, 10 दिन के भीतर चौथा मामला, पुलिस ने जताई यह आशंका

SaumyaV
3 Dec 2023 9:56 AM GMT
एक और छात्र ने की खुदकुशी, 10 दिन के भीतर चौथा मामला, पुलिस ने जताई यह आशंका
x

अल्फा-2 सेक्टर में बीसीए के छात्र राजमणि (22) का शव शुक्रवार रात कमरे में फंदे पर लटका मिला। छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रही बड़ी बहन के साथ रहकर पढ़ाई करता था। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पिछले 10 दिनों में चौथे छात्र ने खुदकुशी कर ली। अल्फा-2 सेक्टर में बीसीए के छात्र राजमणि (22) का शव शुक्रवार रात कमरे में फंदे पर लटका मिला। छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रही बड़ी बहन के साथ रहकर पढ़ाई करता था। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मूलरूप से देवघर झारखंड निवासी राजमणि बीटा-2 थाना क्षेत्र के अल्फा-2 में बड़ी बहन के साथ रहता था। शुक्रवार को उसकी बहन कोचिंग के लिए गई थी। देर शाम को वह लौटी तो भाई का शव फंदे पर लटका देखा। युवती ने घटना की सूचना पुलिस और परिजनों को दी। पुलिस ने कहा कि छात्र की परीक्षा की तारीख पास आने वाली थी। पुलिस परीक्षा के तनाव की वजह से खुदकुशी की आशंका जता रही है।

बताया गया है कि छात्र राजमणि और उसकी बहन जून 2022 से सेक्टर में रहते थे। पुलिस छात्र के खुदकुशी का कारण पता करने के लिए उसके मोबाइल व लैपटॉप की जांच करेगी। मामले में परिजनों की ओर से तहरीर नहीं दी गई है। एडीसीपी अशोक कुमार का कहना है कि प्राथमिक जांच में छात्र के खुदकुशी कर जान देने की बात सामने आई है। मामले की जांच की जा रही है।

पढ़ाई-कॅरिअर और अपनों से दूरी बढ़ा रहीं आत्महत्याएं

मनोचिकित्सक डॉ़ निखिल नायर कहते हैं कि घर में समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य पर जरूर चर्चा होनी चाहिए। कई मामलों में यह पाया गया है कि माता-पिता बच्चों से बात नहीं करते, ऐसे में बच्चा अकेला महसूस करने लगता है। कॅरिअर और पढ़ाई को लेकर छात्र तनाव में आ जाते हैं। इससे मन में नकारात्मक भाव पैदा होते हैं। वहीं इस मामले में छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग भी होनी चाहिए।

काउंसलिंग कमेटियां निष्क्रिय

ग्रेटर नोएडा। जनपद में 250 से अधिक शिक्षण संस्थान हैं, लेकिन इनमें छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग के लिए बनाई गई कमेटियां सक्रिय नहीं है। शिवनादर यूनिवर्सिटी में हुई छात्रा की हत्या और छात्र के आत्महत्या करने की घटना के बाद भी पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों व शिक्षण संस्थानों ने कोई ध्यान नहीं दिया। यही वजह है लगातार छात्र-छात्राएं इस तरह का कदम उठा ले रहे हैं।

पिछले 10 दिन में छात्रों के खुदकुशी के मामले

22 नवंबर 2023 को बादलपुर के महावड़ गांव में मोबाइल छीनने पर इंटरमीडिएट की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी

22 नवंबर नॉलेज पार्क में बीटेक छात्र शिवम ने पिता की डांट से क्षुब्ध होकर आत्महत्या की

26 नवंबर को ग्रेनो में 17 साल की छात्रा ने मानसिक तनाव के चलते फंदा लगाकर आत्महत्या की

1 दिसंबर बीसीए के छात्र ने फंदा लगाकर की खुदकुशी

ड्रग्स तस्करी में जेल भेजे गए एक और छात्र को जमानत

ड्रग्स तस्करी में जेल भेजे गए एमिटी के छात्र दर्शन को जिला न्यायालय ने जमानत दे दी। वहीं, तीन अन्य छात्रों सागर बजाज, आदित्य और अपूर्व सक्सेना की अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ा दी गई है। सोमवार को सेक्टर-126 थाना पुलिस ने चार छात्रों समेत नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर मादक पदार्थों की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय गिरोह का खुलासा किया था।

वकील वीरेंद्र नागर ने बताया कि 26 नवंबर को सेक्टर-126 थाना पुलिस ने नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना था कि पकड़े गए आरोपियों में चार छात्र पढ़ाई की आड़ में शिक्षण संस्थानों में मादक पदार्थों की तस्करी करते हैं। जेल भेजे गए छात्र दर्शन की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान वकील ने कोर्ट को बताया कि छात्र विधि की पढ़ाई कर रहा है। तीन छात्रों को अंतरिम जमानत मिल चुकी है। जबकि दर्शन 27 नवंबर से जेल में बंद हैै। न्यायालय ने छात्र की जमानत याचिका मंजूर कर ली।

न्यायालय ने शर्त रखी है कि आरोपी छात्र स्थायी व वर्तमान पते, मोबाइल नंबर आदि में परिवर्तन करता है तो इसकी सूचना न्यायालय को देगा। वकील ने बताया कि इसके अलावा सागर बजाज, आदित्य व अपूर्व सक्सेना की अंतरिम जमानत की अवधि तीन दिसंबर तक बढ़ाई गई है। चार दिसंबर को छात्र फिर से न्यायालय में पेश होंगे और उनकी जमानत पर फैसला होगा। न्यायालय ने पुलिस से भी इस केस के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

Next Story