Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

Air Quality Index: अब एक क्लिक में देख सकेंगे अपने शहर के वायु प्रदूषण का स्तर, गूगल ला रहा नया फीचर

Abhay updhyay
24 Oct 2023 9:03 AM GMT
Air Quality Index: अब एक क्लिक में देख सकेंगे अपने शहर के वायु प्रदूषण का स्तर, गूगल ला रहा नया फीचर
x

Air Quality Index: देश में मौसम ठंडा होने के साथ ही प्रदूषण का प्रभाव भी बढ़ने लगा है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण पहले ही बढ़ना शुरू हो गया है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो गया है। बाहर जाने से पहले हवा की गुणवत्ता की जांच करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपनी बाहरी गतिविधियों की योजना बना सकें। इसके लिए गूगल एक नया फीचर ला रहा है, जिसकी मदद से आप गूगल डिस्कवर में अपने शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) देख सकते हैं।


गूगल ला रहा नया फीचर

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोगों की मदद करने के लिए, गूगल कथित तौर पर यूजर्स को वायु गुणवत्ता को ट्रैक करने में मदद करने की योजना बना रहा है, जो प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया फीचर होगा।

प्लेटफार्म iOS और Android दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर डिस्कवर टैब में AQI कार्ड को व्यापक रूप से रोल आउट कर रहा है। यूजर्स को जल्द ही यह नया टैब गूगल एप में दिखाई देगा, जो होम स्क्रीन के बाईं ओर मिलेगा। हालांकि, यह सुविधा अभी तक टैबलेट या पिक्सल फोल्ड पर उपलब्ध नहीं है।


डिस्कवर फीड में मिलेगा नया मिनी कार्ड

गूगल मोबाइल डिवाइस पर गूगल डिस्कवर फीड में एक मिनी कार्ड जोड़ेगा, जो लोकल एरिया के लिए वास्तविक समय में वायु गुणवत्ता अपडेट दिखाएगा। कंपनी ने कस्टमाइज मेनू को भी नया रूप दिया है और मटेरियल यू स्विच को चेकबॉक्स से बदल दिया है।


डिस्कवर टैब में मिलती हैं ये सुविधाएं

गूगल के पास वर्तमान में डिस्कवर टैब में तीन मिनी-कार्ड हैं- खेल, मौसम और वित्त। स्पोर्ट्स कार्ड आपके द्वारा अनुसरण की जाने वाली टीमों के लिए लाइव अपडेट दिखाता है, मौसम कार्ड आपको वर्तमान मौसम की स्थिति से अपडेट रखता है, और वित्त कार्ड आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले उद्योगों के स्टॉक की कीमतों और बाजार के रुझान को ट्रैक करता है।

अब गूगल डिस्कवर टैब में एक चौथा मिनी-कार्ड-वायु गुणवत्ता (AQI) जोड़ रहा है। मिनी टैब उपयोगकर्ताओं को अपने क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता को जल्दी और आसानी से जांचने की अनुमति देता है। सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बस AQI मिनी कार्ड पर टैप करना होगा। यह वायु गुणवत्ता डाटा की सर्च शुरू करेगा और डिस्कवर टैब में डिस्प्ले करेगा।

अभी यह सुविधा चुनिंदा बीटा उपयोगकर्ताओं में देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रॉयड (वर्जन 14.32) और आईओएस पर गूगल एप बीटा में एक खाली कार्ड है जो टैप करने पर "वायु गुणवत्ता" सर्च करता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story