Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

दिल्ली के बाद नोएडा प्रशासन का फैसला, प्रदूषण के कारण तीन दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

SaumyaV
7 Nov 2023 9:37 AM GMT
दिल्ली के बाद नोएडा प्रशासन का फैसला, प्रदूषण के कारण तीन दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल
x

दिल्ली के बाद गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों में तीन दिन की छुट्टी रहेगी।

देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में प्रदूषण चरम पर है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने पहले ही स्कूलों में छुट्टी का एलान कर दिया। अब गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को बंद कर दिया है। प्रदूषण के कारण तीन दिन स्कूल बंद रहें। सात से लेकर 10 नवंबर तक जिले में स्कूलों की छुट्टी रहेगी।

दिल्ली में स्कूल 10 तक बंद

दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया। दिल्ली में पांचवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर निर्णय लिया है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा था कि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है। दिल्ली में सभी स्कूलों की छुट्टी है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर

सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 421 दर्ज किया गया। हालांकि, रविवार के मुकाबले 33 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। जहांगीरपुरी और वजीरपुर समेत 24 इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। सुबह से ही स्मॉग की चादर छाई रही। ऐसे में यही स्थिति बृहस्पतिवार तक बने रहने का अनुमान है। एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा अधिक प्रदूषित रही। दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का चौथा चरण लागू कर दिया गया है।

दिल्ली में सोमवार को 24 इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। जबकि रविवार के मुकाबले चार इलाकों में गिरावट दर्ज की गई। पांच इलाकों में हवा बेहद खराब रही। इसमें जहांगीरपुरी में 458, वजीरपुर में 455, पटपड़गंज में 453, पंजाबी बाग में 450, आरके पुरम में 447, रोहिणी में 445 एक्यूआई दर्ज किया गया। मुंडका में 439, आनंद विहार में 433 समेत कई इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। डीटीयू में 398 व जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 362 समेत छह इलाकों में एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में रहा।

Next Story