Begin typing your search above and press return to search.
एनसीआर

कोहरे के कारण 220 फ्लाइट और 68 ट्रेनें प्रभावित, बाट जोहते-जोहते थक रहे मुसाफिर

SaumyaV
20 Jan 2024 6:14 AM GMT
कोहरे के कारण 220 फ्लाइट और 68 ट्रेनें प्रभावित, बाट जोहते-जोहते थक रहे मुसाफिर
x

कोहरे के कारण कम दृश्यता होने से रास्ते में ट्रेनें बहुत विलंब हो रही हैं। ऐसे में ट्रेनों का संचालन निर्धारित समय से एक दिन बाद हो रहा है। इससे यात्री परेशान हो रहे हैं कि ट्रेन उसी दिन की है या पिछले दिन की है। रेलवे की ओर से ट्रेनों के संचालन का समय ठीक करने ट्रेनों का एक ट्रिप निरस्त किया जा रहा है।

कोहरे और कम दृश्यता के चलते रेल यात्रियों की परेशानी शुक्रवार को भी हुई। दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों पर पहुंचने वाली 68 ट्रेनें कोहरे से प्रभावित हुई हैं। नई दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस गुरुवार दोपहर एक बजे की जगह 21.30 घंटे की देरी से शुक्रवार सुबह 10.30 बजे चली। वहीं गुरुवार को शाम चार बजे चलने वाली नई दिल्ली-हैदराबाद तेलंगाना एक्सप्रेस 17 घंटे की देरी से शुक्रवार को सुबह नौ बजे रवाना हुई। बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस (22415/22416) शुक्रवार को निरस्त कर दी गई।

हैदराबाद-नई दिल्ली तेलंगाना एक्सप्रेस-9.40 घंटे, खजुराहो-कुरुक्षेत्र गीता जयंती एक्सप्रेस-साढ़े नौ घंटे, योग नगरी ऋषिकेश-पुरी कलिंग उत्कल एक्सप्रेस-सात घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस-पौने सात घंटे, रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस-छह घंटे, बरौनी-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस क्लोन-पौने छह घंटे, दरभंगा-नई दिल्ली हमसफर क्लोन एक्सप्रेस-साढ़े पांच घंटे, कामाख्या-पुरानी दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल-साढ़े पांच घंटे, रायगढ़-हजरत निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस-सवा पांच घंटे, यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस-पौने पांच घंटे, विशाखापट्टनम-नई दिल्ली एपी एक्सप्रेस-साढ़े चार घंटे, जयनगर-नई दिल्ली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस-साढ़े चार घंटे, दुर्ग-हजरत निजामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस-पौने चार घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस-साढ़े तीन घंटे, बेंगलुरु सिटी-हजरत निजामुद्दीन राजधानी-साढ़े तीन घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची। इसके अलवार कई अन्य ट्रेनें भी कोहरे के कारण प्रभवित हुई हैं।

देरी से रवाना हुई यह ट्रेनें...

नई दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (शुक्रवार को चलने वाली) चार घंटे, नई दिल्ली-अमृतसर शान ए पंजाब एक्सप्रेस- 2.50 घंटे, नई दिल्ली-दरभंगा हमसफर क्लोन एक्सप्रेस-पौने दो घंटे की देरी से प्रस्थान की।

एक ट्रिप निरस्त कर ट्रेनों को समय से चलाने का किया जा रहा प्रयास..

कोहरे के कारण कम दृश्यता होने से रास्ते में ट्रेनें बहुत विलंब हो रही हैं। ऐसे में ट्रेनों का संचालन निर्धारित समय से एक दिन बाद हो रहा है। इससे यात्री परेशान हो रहे हैं कि ट्रेन उसी दिन की है या पिछले दिन की है। रेलवे की ओर से ट्रेनों के संचालन का समय ठीक करने ट्रेनों का एक ट्रिप निरस्त किया जा रहा है। इससे उस ट्रेन में पहले से आरक्षित टिकट बुक करने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। लोग आमतौर पर कई माह पहले ही ट्रेनों में टिकट बुक करना शुरू करते हैं, जिससे की आसानी से टिकट मिल सके। क्योंकि तत्काल में सभी लोगों को टिकट नहीं मिल पाता है। रेलवे की ओर से देरी से चल रही ट्रेन का एक ट्रिप निरस्त किया जा रहा है, जिससे ट्रेन का अगला संचालन समय से हो सके। लेकिन उस ट्रेन में पहले से टिकट बुक करने वाले यात्रियों की समस्याएं बढ़ रही हैं। 15 और 16 जनवरी को कालका-नई दिल्ली-कालका शताब्दी को रद्द कर दिया गया। 17 जनवरी को नई दिल्ली अमृतसर शताब्दी को रद्द कर दिया गया। 19 जनवरी को अंबाला कैंट भी निरस्त की गई है।

नहीं हैं शताब्दी जैसी ट्रेनों के रैक...

अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में विभिन्न रूटों से 100 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। जिससे कोहरे के दौरान ट्रेनों का संचालन कम प्रभावित हो। जिन ट्रेनों को निरस्त किया गया है। उनका रैक यार्ड में रहता है। कोहरे के कारण जो ट्रेन बहुत ज्यादा देरी से गंतव्य तक पहुंचती हैं। उनकी जगह दूसरा रैक लगाकर उसी नाम से ट्रेन का संचालन कर दिया जाता है। जिससे कि ट्रेन का संचालन समय से हो सके। लेकिन शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों के रैक रेलवे के पास अधिक नहीं हैं। ऐसे में ट्रेनों के एक ट्रिक का संचालन रद्द किया जा रहा है। जिससे ट्रेन और ज्यादा न प्रभावित हो।

कोहरे से 220 उड़ाने प्रभावित, सात हुई रद्द

कोहरे व अन्य कारणों से शुक्रवार को आईजीआई एयरपोर्ट पर 220 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। इनमें सबसे ज्यादा घरेलू उड़ानों में देरी हुई। घरेलू उड़ानों में दिल्ली से प्रस्थान वाली उड़ानों में सबसे अधिक विलंब हुई। सात उड़ानों को रद्द व सात उड़ानों को जयपुर डाइवर्ट किया गया। अधिकारियों ने बताया कि विलंब उड़ानों में करीब दो दर्जन उड़ान ऐसे रहे, जिनमें पांच घंटे से अधिक का विलंब दर्ज किया गया। हनोई जा रही उड़ान करीब सात घंटे विलंब से रवाना हुई। इसी तरह रियाद की उड़ान 11 घंटे की देरी से रवाना हुई। जेद्दा की उड़ान में पांच घंटे का विलंब हुआ। इसी तरह मुंबई की उड़ान 12 घंटे देरी से रवाना हुई। गोरखपुर की उड़ान आठ, चेन्नई की उड़ान में पांच घंटे की देरी हुई।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story