Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

'जहां आतंकियों को दी जाती है पनाह': निज्जर की हत्या के आरोपों को लेकर भारत का कनाडा को जवाब, ट्रूडो पर निशाना

Abhay updhyay
19 Sep 2023 5:57 AM GMT
जहां आतंकियों को दी जाती है पनाह: निज्जर की हत्या के आरोपों को लेकर भारत का कनाडा को जवाब, ट्रूडो पर निशाना
x

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों पर विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को करारा जवाब दिया। मंत्रालय ने जारी बयान में कनाडा के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया है. भारत ने कहा है कि इस तरह के आरोप केवल उन खालिस्तानी आतंकवादियों और कट्टरपंथियों से ध्यान भटकाने के लिए हैं जिन्हें कनाडा में लंबे समय से शरण मिली हुई है और जो भारत की क्षेत्रीय एकता और अखंडता के लिए लगातार खतरा बने हुए हैं.

विदेश मंत्री मेलानी जॉली के बयान की आलोचना

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कनाडा के विदेश मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सीधे तौर पर उस बयान का खंडन किया है जिसमें ट्रूडो ने संसद में निज्जर की हत्या को भारत से जोड़ा था. इसके अलावा विदेश मंत्री मेलानी जॉली के बयान की भी आलोचना की गई है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत एक मजबूत लोकतांत्रिक देश है, जहां कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धता है। इसमें आगे कहा गया कि खालिस्तानी आतंकवादियों और कट्टरपंथियों की गतिविधियों से संबंधित मामलों में कनाडा सरकार की कुछ भी करने में असमर्थता लंबे समय से हमारे लिए चिंता का विषय रही है।

कनाडाई नेताओं को भी घेरा

भारत की ओर से इस मामले में कनाडाई नेताओं को भी घेरा गया है. बयान में कहा गया है कि कनाडा में कई राजनीतिक हस्तियां खुलेआम ऐसे तत्वों (खालिस्तानियों) के प्रति सहानुभूति व्यक्त करती हैं, जो चिंता का विषय है। कनाडा जिस तरह से हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध जैसी अवैध गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है, वह कोई नई बात नहीं है। हम ऐसी किसी भी गतिविधि में भारत की संलिप्तता से स्पष्ट रूप से इनकार करते हैं और कनाडा सरकार से अपील करते हैं कि वह अपनी धरती से भारत के खिलाफ सक्रिय भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करे।

यह माजरा हैं

कनाडा और भारत के बीच दरार बढ़ती जा रही है. दरअसल, कनाडा ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया. पूरा मामला सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच से जुड़ा है. कनाडाई सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हत्या की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे और वह भी तब जब कनाडाई एजेंसी मामले की जांच के लिए प्रतिबद्ध है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है.

पहले जानिए कौन हैं हरदीप सिंह निज्जर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी साल जून में कनाडा के एक प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. निज्जर पर कनाडा के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के पास दो अज्ञात हमलावरों ने हमला किया था। हमले में उनकी मौत हो गई. भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित कर दिया था. आपको बता दें, निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारा के अध्यक्ष थे और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का मुख्य चेहरा थे। निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख भी था.

कनाडाई पीएम ने भारत सरकार पर लगाया आरोप

विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है. ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने का कारण है कि निज्जर की हत्या भारत सरकार के एजेंटों ने की थी। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारतीय साजिश की आशंका की जांच कर रही हैं. ट्रूडो ने इस बात पर जोर दिया कि कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में कोई भी संलिप्तता अस्वीकार्य है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story