Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

G20 से भारत को क्या क्या लाभ होंगे, जानिए विस्तार में ?

Prachi Khosla
6 Sep 2023 11:20 AM GMT
G20 से भारत को क्या क्या लाभ होंगे, जानिए विस्तार में ?
x

G20 पहल की घोषणा जून 1999 में कोलोन में G7 शिखर सम्मेलन में की गई थी। इसे कानूनी रूप से 26 सितंबर 1999 को G7 वित्त मंत्रियों के सम्मेलन में 15-16 दिसंबर 1999 को बर्लिन में प्रारंभिक बैठक के साथ गठित किया गया था। पहले अध्यक्ष पूर्व कनाडाई थे वित्त मंत्री पॉल मार्टिन और पूर्व जर्मन वित्त मंत्री हंस आइचेल ने उद्घाटन बैठक की मेजबानी की।

जी-20 पहल दुनिया की सबसे शक्तिशाली आर्थिक ताकतों का एक समूह है, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं, जिसका प्राथमिक उद्देश्य वैश्विक आर्थिक और वित्तीय सहयोग और निर्णय लेने में सुधार करना है। जी-20 सबसे प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक बन गया है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85%, वैश्विक व्यापार का 75% और दुनिया की लगभग दो-तिहाई आबादी के लिए जिम्मेदार है।

जी-20 का गठन 1999 में हुआ था जब 20 शक्तिशाली देशों के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक गवर्नर एशियाई वित्तीय संकट के परिणामों की जांच करने के लिए एकत्र हुए थे। उद्घाटन जी-20 शिखर सम्मेलन 2008 में वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था। तब से G-20 मंच का महत्व बढ़ गया है, और 2009 में, विश्व नेताओं ने निर्णय लिया कि G-20 अमीर देशों के सबसे शक्तिशाली क्लब के रूप में G-8 का स्थान लेगा।

4-5 सितंबर 2016 को, G20 शिखर सम्मेलन चीन के हांगझू में आयोजित किया गया था, जिसका विषय 'एक नवोन्मेषी, सशक्त, परस्पर जुड़ा हुआ और समावेशी विश्व अर्थव्यवस्था' था। दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की स्थिति को देखते हुए, शिखर सम्मेलन के विषय को जीवंत बनाने में इसकी भागीदारी महत्वपूर्ण होगी।

जी-20 की अध्यक्षता के जरिए भारत को दुनिया भर के देशों के सामने ब्रांड इंडिया की छवि मजबूत करने का मौका मिलेगा. इसकी शुरुआत पीएम मोदी ने हाल ही में इंडोनेशिया में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन से की थी. उन्होंने दुनिया के शीर्ष नेताओं को देश के विभिन्न हिस्सों से बने उत्पाद उपहार में दिये।

देश के 50 शहरों में जी-20 से जुड़े आयोजनों की तैयारी का लक्ष्य रखा गया है. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इन कार्यक्रमों से भारत के पर्यटन स्थलों की लोकप्रियता दुनिया के देशों में बढ़ेगी। इस कार्यक्रम के जरिए मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को बढ़ावा मिल सकता है. भारत में बने उत्पादों की पहुंच दुनिया के देशों तक बढ़ेगी. इसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा.

शिखर सम्मेलन के जरिए जी-20 देशों में भारत की छवि और बेहतर होगी. अगर दुनिया के देश आतंकवाद के मुद्दे पर एकजुट हो जाएं तो भारत चीन और पाकिस्तान जैसे देशों को कड़ा संदेश देगा. इसकी मेजबानी कर भारत के पास खुद को दुनिया के सामने मजबूती से पेश करने का मौका है।

Prachi Khosla

Prachi Khosla

    Next Story