Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

मौसम: भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू, सामान्य से आठ दिन देरी से हो रही वापसी

Abhay updhyay
25 Sep 2023 8:03 AM GMT
मौसम: भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू, सामान्य से आठ दिन देरी से हो रही वापसी
x

भारत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से मॉनसून की वापसी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी. बताया गया है कि इस बार मानसून की वापसी सामान्य से आठ दिन देर से हो रही है. पहले इसकी कटऑफ डेट 17 सितंबर मानी गई थी।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने 21 सितंबर को संकेत दिया था कि 21 से 27 सितंबर के अंत तक मॉनसून की वापसी शुरू हो सकती है. वहीं अनुमान लगाया गया है कि सितंबर तक देश में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. 30. हालाँकि, यह 90 से 95 प्रतिशत के बीच होगा। जून से सितंबर तक मानसून सीजन के दौरान सामान्य औसत 868.8 मिमी है। आईएमडी के मुताबिक 21 सितंबर तक देश में कुल बारिश सात फीसदी कम हो गई. 36 प्रतिशत जिलों में या तो कम (सामान्य से 20 से 59 प्रतिशत कम) या अधिक (सामान्य से 59 प्रतिशत से अधिक कम) वर्षा हुई है।


ये हैं कारण

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे में जलवायु अध्ययन से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार आर्कटिक समुद्री बर्फ को काफी नुकसान हुआ है। इसके अलावा उत्तरी गोलार्ध, विशेषकर उष्णकटिबंधीय अटलांटिक, काफी गर्म रहा। इन स्थितियों ने ITCZ को उत्तर की ओर खींच लिया है और अल नीनो पैटर्न पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में ग्लोबल वार्मिंग का संकेत है।

अंतरउष्णकटिबंधीय अभिसरण क्षेत्र (आईटीसीजेड) अंतरउष्णकटिबंधीय अभिसरण क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां दोनों गोलार्धों की व्यापारिक हवाएं एक-दूसरे से टकराती हैं, जिससे स्थिर हवाओं और गंभीर तूफान के साथ अनियमित मौसम होता है। जब ITCZ उत्तर की ओर स्थानांतरित होता है तो मानसून भारतीय उपमहाद्वीप पर बना रहता है। ये सभी कारक मिलकर ऊपरी वायुमंडलीय दबाव और अरब सागर से नमी की आपूर्ति के साथ-साथ मानसून गर्त और मानसून अवसाद की गति को प्रभावित करते हैं।

Next Story