Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

असम, मेघालय के मुख्यमंत्री सीमा विवाद पर करेंगे चर्चा, 6 इलाकों में चल रहे विवादों पर होगी बात।

असम, मेघालय के मुख्यमंत्री सीमा विवाद पर करेंगे चर्चा, 6 इलाकों में चल रहे विवादों पर होगी बात।
x

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा और मेघालय के उनके समकक्ष कोनराड संगमा बुधवार को मिलने वाले हैं। इस बैठक का मकसद दोनों राज्यों के बीच शेष छह इलाकों में सीमा विवाद के समाधान पर चर्चा करना है.

अधिकारियों ने बताया कि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा विवादित क्षेत्रों का सद्भावना दौरा किए जाने की भी संभावना है।

विवाद का जन्म 12 इलाकों में हुआ

मेघालय को 1972 में एक अलग राज्य के रूप में असम से अलग कर बनाया गया था और असम पुनर्गठन अधिनियम, 1971 को चुनौती दी गई थी, जिसके कारण मैं दोनों राज्यों के बीच 884.9 किमी लंबी सीमा के साथ 12 क्षेत्रों पर विवाद की स्थिति में गया था।

मई 2021 में मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद, सरमा ने घोषणा की कि उनकी प्राथमिकता पड़ोसी राज्यों के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवादों को हल करना है।

2021 में तीन समितियों का गठन किया गया

इसके बाद, अगस्त 2021 में तीन क्षेत्रीय समितियों का गठन चरणबद्ध तरीके से मुद्दों को हल करने के लिए किया गया था।

जोनल समितियों ने अपनी सिफारिशें पेश कीं जो दोनों मुख्यमंत्रियों द्वारा नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सौंपी गईं, जिसके बाद 29 मार्च, 2022 को 12 में से 6 क्षेत्रों में विवादों को हल करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। .

समझौते के अनुसार, पहले चरण में 36.79 वर्ग किलोमीटर विवादित क्षेत्र को समझौते के लिए लिया गया था, जिसमें असम को 18.51 वर्ग किलोमीटर और मेघालय को 18.28 वर्ग किलोमीटर भूमि का पूर्ण नियंत्रण प्राप्त हुआ था।

Next Story