Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

SC: सपा नेता आजम खां के बेटे को सुप्रीम कोर्ट से झटका, आपराधिक मामले में अंतरिम राहत देने से इनका

Abhay updhyay
11 Oct 2023 10:08 AM GMT
SC: सपा नेता आजम खां के बेटे को सुप्रीम कोर्ट से झटका, आपराधिक मामले में अंतरिम राहत देने से इनका
x

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को समाजवादी पार्टी नेता आजम खान के बेटे को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया। दरअसल, विरोध प्रदर्शन मामले में दोषी पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम ने याचिका में मांग की थी कि उत्तर प्रदेश की निचली अदालत को आदेश दिया जाए कि जब तक उनके नाबालिग होने के दावे की पुष्टि नहीं हो जाती, तब तक उनके खिलाफ कोई फैसला न सुनाया जाए.

इससे पहले, शीर्ष अदालत ने 26 सितंबर को मुरादाबाद के जिला न्यायाधीश को किशोर न्याय अधिनियम के तहत मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान के नाबालिग होने के पहलू पर फैसला करने और फैसले को आगे के विचार के लिए उनके पास भेजने का निर्देश दिया था।

इसी आदेश का हवाला देते हुए अब्दुल्ला आजम खान की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने बुधवार को जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की बेंच से कहा कि नाबालिग होने के दावे पर रिपोर्ट पेश होने तक इलाहाबाद हाई कोर्ट से पूछा जाना चाहिए. लंबित आपराधिक मामले में आगे कार्रवाई न करें।

सिब्बल ने आगे कहा कि अगर हाई कोर्ट अंतिम आदेश पारित नहीं करता है तो आसमान नहीं गिर जाएगा. उन्होंने कहा कि कभी-कभी कानून न्याय की राह में बाधा बन जाता है. यह एक ऐसा ही मामला है. हालांकि, कोर्ट राहत देने के पक्ष में नहीं था. पीठ ने कहा कि इस स्तर पर कोई अंतरिम आदेश पारित करने का कोई ठोस कारण नहीं मिला. इससे पहले, शीर्ष अदालत ने मुरादाबाद जिला अदालत से नाबालिग होने के दावे का पता लगाने और उसे एक रिपोर्ट भेजने को कहा था।

यह माजरा हैं

आपको बता दें कि 29 जनवरी 2008 को मुरादाबाद के छजलैट में पुलिस चेकिंग के दौरान जब पुलिस ने एसपी नेता अब्दुल्ला आजम की कार को चेकिंग के लिए रोका तो अब्दुल्ला आजम वहीं धरने पर बैठ गए. इस पर पुलिस ने अब्दुल्ला आजम समेत कई अन्य सपा नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. इस मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अब्दुल्ला आजम को दोषी करार देते हुए दो साल की सजा सुनाई है.

दो साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द कर दी गई थी. 5 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट से अब्दुल्ला की याचिका पर जल्द सुनवाई कर फैसला लेने का अनुरोध किया था. शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि हाई कोर्ट को यह भी ध्यान देना चाहिए कि चुनाव आयोग अब्दुल्ला की सीट (स्वार) पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी करने जा रहा है. बाद में हाई कोर्ट ने अब्दुल्ला की याचिका खारिज कर दी. इसके बाद अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. अब्दुल्ला का कहना है कि घटना के वक्त वह नाबालिग था.|

Next Story