Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rahul Gandhi: कुलियों से बातचीत का वीडियो शेयर कर राहुल बोले- दो वक्त की रोटी को संघर्ष कर रहा देश का नागरिक

Abhay updhyay
27 Sep 2023 9:35 AM GMT
Rahul Gandhi: कुलियों से बातचीत का वीडियो शेयर कर राहुल बोले- दो वक्त की रोटी को संघर्ष कर रहा देश का नागरिक
x

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दों को उठाते हुए आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों के साथ अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो साझा किया। राहुल गांधी ने रेलवे स्टेशन पर कुलियों की समस्या सुनी थी।

गांधी ने 21 सितंबर को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से बातचीत की थी और उनकी समस्याएं जानी थीं। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने बुधवार को कुलियों के साथ अपनी बातचीत का एक वीडियो साझा किया और कहा कि भले ही उनके पास कोई वेतन नहीं है, कोई पेंशन नहीं है, कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं है और रेलवे से कोई सरकारी सुविधाएं नहीं हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि समय बदल जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले मेरी रामेश्वर जी (सब्जी विक्रेता) से मुलाकात हुई थी। इसकी खबर मिलते ही कुछ कुली भाइयों ने मुझसे मिलने का आग्रह किया। और मौका मिलते ही मैं दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पहुंच गया।' मैं उनसे मिला और काफी देर तक बातचीत की, इस दौरान उनके जीवन को करीब से जाना और उनके संघर्षों को समझा।

उन्होंने कहा कि कुली भारत के सबसे मेहनती लोगों में से हैं। पीढ़ी-दर-पीढ़ी, वे अपना जीवन लाखों यात्रियों की यात्रा में मदद करने में बिताते हैं। कई लोगों की बांह पर वह बैज सिर्फ एक पहचान नहीं है, यह उन्हें मिली विरासत भी है। यह उनके लिए जिम्मेदारी का हिस्सा है, लेकिन उनके लिए बहुत कम प्रगति हुई है। उन्होंने दावा किया, 'आज भारत में लाखों शिक्षित युवा रेलवे स्टेशनों पर कुली के रूप में काम करके अपनी आजीविका कमाने की कोशिश कर रहे हैं। कारण? रिकॉर्ड बेरोजगारी। देश का साक्षर नागरिक दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा हैं।'

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story