Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mahua Moitra: क्या रद्द होगी महुआ की संसद सदस्यता? एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में ऐसी सिफारिश किए जाने का दावा

Abhay updhyay
9 Nov 2023 5:16 AM GMT
Mahua Moitra: क्या रद्द होगी महुआ की संसद सदस्यता? एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में ऐसी सिफारिश किए जाने का दावा
x

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोप में घिरीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। दरअसल एथिक्स कमेटी ने पूछताछ के बाद अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 500 पेज की इस रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महुआ मोइत्रा ने जो किया, वह बेहद आपत्तिजनक, अनैतिक और अपराध है। कमेटी की रिपोर्ट में टीएमसी सांसद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की सिफारिश की गई है। साथ ही मामले की कानूनी और संस्थागत जांच की सिफारिश भी की गई है।


दावा- रिपोर्ट में कड़ी कार्रवाई करने की सिफारिश

रिपोर्ट के अनुसार, महुआ मोइत्रा ने अपने संसदीय लॉगइन और पासवर्ड एक गैर अधिकृत व्यक्ति बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किए और उसके बदले में पैसे और अन्य गिफ्ट लिए। यह एक गंभीर मामला है और इसके लिए कड़ी सजा होनी चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान यह रिपोर्ट लोकसभा स्पीकर को सौंपी जाएगी और चर्चा के बाद आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। महुआ मोइत्रा गुरुवार शाम में एथिक्स कमेटी के सामने पेश हो सकती हैं।

महुआ मोइत्रा ने कमेटी पर लगाए थे आरोप

बता दें कि बीती 2 नवंबर को जब महुआ मोइत्रा एथिक्स कमेटी के सामने पेश हुईं थी तो उन्होंने बैठक के बाद कमेटी पर अनैतिक और निजी सवाल पूछने का आरोप लगाया था। कमेटी की अध्यक्ष भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर ने महुआ मोइत्रा से उनके और दर्शन हीरानंदानी के संबंधों को लेकर सवाल किए थे। साथ ही जय अनंत देहाद्राई को लेकर भी सवाल किए गए थे। बता दें कि जय अनंत देहाद्राई ने ही सीबीआई से महुआ मोइत्रा के खिलाफ शिकायत की थी। जिसके बाद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने इस मामले की लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से शिकायत की थी।


सीबीआई द्वारा जांच करने का दावा

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने भी एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया है कि लोकपाल ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ लगे आरोपों की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया है। निशिकांत दुबे ने लिखा कि मेरी शिकायत के आधार पर, लोकपाल ने महुआ मोइत्रा के भ्रष्टाचार और राष्ट्रीय सुरक्षा को दांव पर लगाने मामले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया है। आरोप है कि महुआ मोइत्रा ने बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से पैसे लेकर संसद में पीएम मोदी और बिजनेसमैन गौतम अदाणी को निशाना बनाने वाले सवाल पूछे थे। साथ ही महुआ मोइत्रा पर आरोप है कि उन्होंने अपने संसदीय लॉगइन पासवर्ड भी दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किए।

Next Story