Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

सेंट्रल हॉल: 'संविधान सदन के नाम से जाना जाए पुराना संसद भवन, कभी न कम हो इसकी गरिमा', बोले PM मोदी

Abhay updhyay
19 Sep 2023 10:01 AM GMT
सेंट्रल हॉल: संविधान सदन के नाम से जाना जाए पुराना संसद भवन, कभी न कम हो इसकी गरिमा, बोले PM मोदी
x

संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है. आज से संसद की कार्यवाही नये संसद भवन में होगी. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए सांसदों और देशवासियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि आज नये संसद भवन में हम सब मिलकर नये भविष्य का श्री गणेश करने जा रहे हैं। आज हम यहां विकसित भारत के संकल्प को दोहराने के इरादे से, संकल्पित होकर और उसे पूरा करने के लिए जी-जान से जुटकर नई इमारत की ओर बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि ये भवन और ये सेंट्रल हॉल हमारी भावनाओं से भरा हुआ है. यह हमें भावुक भी बनाता है और हमें अपने कर्तव्यों के प्रति प्रेरित भी करता है। उन्होंने कहा कि 1952 के बाद दुनिया के करीब 41 राष्ट्राध्यक्षों ने इसी सेंट्रल हॉल में हमारे सभी माननीय सांसदों को संबोधित किया है. हमारे सभी राष्ट्रपतियों द्वारा यहां 86 बार संबोधन दिया गया है।

संसद के विशेष सत्र के दौरान पीएम ने कहा, 'मेरी प्रार्थना और सुझाव है कि जब हम नए संसद भवन में जा रहे हैं तो इसकी (पुराने संसद भवन की) गरिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए. इसे 'पुराना संसद भवन' कहकर ही छोड़ दीजिए, ऐसा नहीं होना चाहिए।' यदि आप सभी सहमत हैं तो भविष्य में इसे 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाना चाहिए...'

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में संसद ने भी ट्रांसजेंडरों को न्याय प्रदान करने वाले कानून बनाए हैं। इसके माध्यम से हमने ट्रांसजेंडरों को सद्भाव और सम्मान के साथ नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में भी कदम उठाया है। इसके अलावा, आज जम्मू-कश्मीर शांति और विकास के रास्ते पर चल पड़ा है और नई उमंग, नई उमंग और नए संकल्प के साथ वहां के लोग आगे बढ़ने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस सदन में हमने अनुच्छेद 370 से मुक्ति और अलगाववाद और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. इस कार्य में माननीय सांसदों और संसद की बहुत बड़ी भूमिका है। इस सदन में बनाया गया संविधान जम्मू-कश्मीर में लागू किया गया।

भारत के युवाओं के योगदान पर पीएम ने कहा कि आज भारत के युवा जिस तरह टेक्नोलॉजी की दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं, वो पूरी दुनिया के लिए आकर्षण और स्वीकार्यता का केंद्र बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमृतकाल के 25 वर्षों में भारत को अब बड़े कैनवास पर काम करना होगा. हमें सबसे पहले आत्मनिर्भर भारत बनाने का लक्ष्य पूरा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अब हमें विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनने की दिशा में काम करना है। हमारे डिजाइन, हमारे सॉफ्टवेयर, हमारे कृषि उत्पाद, हमारे हस्तशिल्प, अब हमें हर क्षेत्र में वैश्विक मानकों से आगे निकलने के इरादे से आगे बढ़ना है। हमें हर छोटी-छोटी बात पर बारीकी से ध्यान देते हुए आगे बढ़ना है। हमें भविष्य के लिए भी सही समय पर सही फैसले लेने होंगे। हम खुद को राजनीतिक लाभ-हानि के गुणा-भाग तक सीमित नहीं रख सकते। हमें देश की आकांक्षाओं के लिए साहस के साथ नए फैसले लेने होंगे।

पीएम ने कहा कि सामाजिक न्याय हमारी पहली शर्त है. सामाजिक न्याय के बिना, संतुलन के बिना, समानता के बिना हम परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते। लेकिन सामाजिक न्याय की चर्चा बहुत सीमित रह गयी है. हमें इसे व्यापक तरीके से देखना होगा.' उन्होंने कहा कि देश का पूर्वी हिस्सा समृद्धि से भरपूर है, लेकिन वहां के युवाओं को रोजगार के लिए दूसरे क्षेत्रों में जाना पड़ता है. हमें इस स्थिति को बदलना है और देश के पूर्वी हिस्से को समृद्ध बनाकर सामाजिक न्याय को भी मजबूत करना है।

उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया के लिए एक स्थिर आपूर्ति श्रृंखला के रूप में उभर रहा है। आज ये दुनिया की जरूरत है और भारत ने जी-20 में ग्लोबल साउथ की आवाज बनकर उस जरूरत को पूरा करने का काम किया है। अंत में उन्होंने कहा कि आज हम यहां से विदा होकर संसद के नये भवन में बैठने जा रहे हैं और यह बहुत शुभ है कि हम गणेश चतुर्थी के दिन वहां बैठे हैं.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story