Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा: खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा रुकी, अब तक 84 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Abhay updhyay
7 July 2023 8:13 AM GMT
अमरनाथ यात्रा: खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा रुकी, अब तक 84 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन
x

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के कारण शुक्रवार को श्री अमरनाथ यात्रा अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। बेस कैंप बालटाल और पहलगाम दोनों रूटों पर यात्रियों को आगे बढ़ने से रोक दिया गया है। उधर, बम-बम भोले के जयकारे से लखनपुर से कश्मीर तक माहौल शिवमय हो गया है। अमरनाथ यात्रा के लिए देश-दुनिया से रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। इस बीच गुरुवार को 17202 तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए. वहीं, यात्रा शुरू होने से लेकर अब तक कुल 84,768 श्रद्धालु दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं.एक अधिकारी ने कहा, ''यात्रा को सुबह अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।'' किसी भी श्रद्धालु को पवित्र गुफा की ओर जाने की इजाजत नहीं दी गई है. नुनवान, पहलगाम आधार शिविर में 3,200 से अधिक तीर्थयात्रियों और बालटाल आधार शिविर में 4,000 से अधिक तीर्थयात्रियों को ठहराया गया है। मौसम में सुधार होने के बाद यात्रा फिर से शुरू होगी.


फर्जी रजिस्ट्रेशन मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

अधिकारी ने बताया कि 300 से अधिक तीर्थयात्रियों का फर्जी पंजीकरण पाया गया है. इसके बाद जम्मू में ऑन-द-स्पॉट काउंटरों पर नए पंजीकरण के बाद उन्हें यात्रा की अनुमति दी गई है। वहीं, पुलिस ने फर्जी रजिस्ट्रेशन मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

आठवां जत्था बेस कैंप भगवती नगर से रवाना

शुक्रवार को 7,010 तीर्थयात्रियों का 8वां जत्था जम्मू के आधार शिविर भगवती नगर से 247 वाहनों में घाटी के लिए रवाना हुआ. हालांकि, खराब मौसम की वजह से यात्रियों को फिलहाल रामबन के चंद्रकोट में ही रोका गया है। यहां से श्रद्धालुओं के लिए नाश्ते आदि की व्यवस्था भी की गई है। मौसम अनुकूल होने के बाद यात्रियों को आगे कश्मीर घाटी की ओर रवाना किया जाएगा।

मौसम ठीक होते ही यात्रा दोबारा शुरू कर दी जाएगी। यात्रा शुरू होने के बाद अगले दो से तीन दिनों में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख के पार हो सकती है. भक्तों के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे तत्काल पंजीकरण के लिए टोकन लेने के लिए सुबह-सुबह जम्मू रेलवे स्टेशन, सरस्वती धाम पहुंच रहे हैं।

सड़कों पर यात्री बड़ी संख्या में अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं. यही स्थिति तत्काल पंजीकरण के लिए स्टेशन के पास स्थित वैष्णवी धाम, पंचायत भवन और शालामार स्थित महाजन सभा में भी देखने को मिल रही है। यात्रा को लेकर स्थानीय बाजारों में रौनक बढ़ गयी है. श्रद्धालु विशेष रूप से श्री रघुनाथ मंदिर और आसपास के तीर्थ स्थलों पर पहुंच रहे हैं। इससे कारोबारियों के चेहरे भी खिल गये हैं.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story