Begin typing your search above and press return to search.
Photos / Videos

Tiger 3: यशराज की जासूसी दुनिया की अब तक की कहानी, पढ़िए टाइगर, कबीर और पठान के किस्सों के हैरतअंगेज कारनामे

SaumyaV
12 Nov 2023 5:41 AM GMT
Tiger 3: यशराज की जासूसी दुनिया की अब तक की कहानी, पढ़िए टाइगर, कबीर और पठान के किस्सों के हैरतअंगेज कारनामे
x

अभिनेता सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म 'टाइगर 3' वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की पांचवीं फिल्म है। यह फिल्म 'वॉर' और 'पठान' की घटनाओं पर आधरित है। 'टाइगर 3' में टाइगर और जोया से भिड़ने आतंकवादी उन्हें देशद्रोह में फंसा देते हैं। इस बार टाइगर और जोया अपने और अपने परिवार के नाम पर लगे दाग को मिटाने के लिए जीवनघातक धर्मयुद्ध पर जाते हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान दिखेंगे रॉ एजेंट पठान के रूप में और ऋतिक रोशन की झलक देखने को मिलेगी एक और एजेंट कबीर के रूप में। वैसे तो किसी भी सीरीज की अगली फिल्म देखने का मजा तभी है जब पिछली कहानी आपको याद हो? लेकिन, अगर ऐसा नहीं भी है तो चलिए हम आपको बताते हैं वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की अब तक की कहानी।




एक था टाइगर (2012)

कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म 'एक था टाइगर' जब रिलीज हुई थी तो वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स का कहीं नामोनिशान तक नहीं था। लेकिन, बाद में निर्माता आदित्य चोपड़ा ने टाइगर और पठान की मुलाकात कराई और शुरू की अपनी अनोखी जासूसी दुनिया। इस हिसाब से इस फ्रेंचाइजी की ये पहली फिल्म हो गई। इस फिल्म में भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जांबाज ऑफिसर टाइगर (सलमान खान) को एक साइंटिस्ट अनवर किदवई (रोशन सेठ) पर नजर रखने के मिशन पर विदेश भेजा जाता है। टाइगर के साथ गोपी (रणवीर शौरी) भी है। रॉ को शक है कि यह साइंटिस्ट मिसाइल से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां दुश्मन मुल्क को दे रहा है। साइंटिस्ट तक पहुंचने के लिए टाइगर को उसकी केयरटेकर जोया से दोस्ती करनी पड़ती है। टाइगर और जोया को एक दूसरे से प्यार हो जाता है। टाइगर को पता चलता है कि जोया एक आईएसआई एजेंट है जिसे साइंटिस्ट के शोध को चुराने का काम सौंपा गया है। टाइगर अपना काम निपटाकर भारत लौट आता है। दोनों फिर एक सेमिनार में मिलते हैं। अपनी मोहब्बत का नया इजहार करते हैं और एक लंबे एक्शन सीन के बाद एक साथ लापता हो जाते हैं।




टाइगर जिंदा है

वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की दूसरी सीरीज है। इस फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया था। इस फिल्म में दिखाया गया है कि अविनाश सिंह राठौर (टाइगर) अब पिता बन चुका और अपनी पत्नी जोया और बेटे के साथ ऑस्ट्रिया की बर्फीली पहाड़ियों के बीच शांति से अपना जीवन गुजार रहा है। लेकिन वह अपने देश और रॉ को भूल नहीं पाया है। वह बार बार दिल्ली में बैठे अपने बॉस शेनॉय को अपनी मौजूदगी का संकेत भेजता रहता है। इसी बीच सीरिया के कुछ कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन बेगुनाह नागरिकों की हत्याएं करने लग जाते है। एक अमेरिकी जर्नलिस्ट को मौत के घाट उतारने के बाद आईएस के मुखिया उस्मान की कैद में और कई अमेरिकी है। ऐसे में अमेरिका उस्मान के बेस कैंप को तबाह करने और उस्मान सहित दूसरे आतंकियों को मारने के लिए हमला करने का प्लान बनाता है। उस्मान के इसी अड्डे में भारत और पाकिस्तान की करीब 40 से ज्यादा नर्स भी हैं। इन भारतीय नर्सों को भारत वापस लाने का मिशन टाइगर को मिलता है। इसी बीच पाकिस्तानी नर्सों को बचाने के मिशन पर जोया भी सीरिया पहुंच जाती है। वह अपने बेटे को भारत भेजकर आती है। टाइगर आईएससी को खत्म करने में सफल हो जाता है लेकिन जब वह बॉयलर रूम में उस्मान द्वारा पकड़ी गई जोया को पाता है तो आत्मसमर्पण कर देता है। आखिर में वह जोया को छुड़ाने में कामयाब हो जाता है। और, फिर लापता हो जाता है।



वॉर (2019)

सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'वॉर' वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की तीसरी सीरीज है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन , टाइगर श्रॉफ, वाणी कपूर और आशुतोष राणा की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म से आदित्य चोपड़ा की जासूसी दुनिया में एक नए एजेंट कबीर का प्रवेश होता है। साथ में उसी का शागिर्द भी है जिसे कबीर को खत्म करने का काम सौंपा जाता है। दरअसल कबीर लूथरा (ऋतिक रोशन) अचानक बागी हो जाता है। अपने सिर से अपने पिता की कथित गद्दारी का पाप धोने के लिए खालिद (टाइगर श्रॉफ) देशभक्ति की मिसाल कायम करना चाहता है। उसकी इस पहल में उसका चीफ (आशुतोष राणा ) और उसकी अम्मी (सोनी राजदान) उसे हिम्मत देते हैं। कबीर लूथरा देश के दुश्मन इल्यासी को जिंदा पकड़ने के सीक्रेट मिशन में खालिद को शामिल कर लेता है लेकिन अपनी ही टीम के एक सिपाही के विश्वासघात की वजह से कबीर का मिशन फेल हो जाता है। अगले मिशन में कबीर एकडांसर नैना (वाणी कपूर) को शामिल करता है, मगर तभी कुछ ऐसा होता है कि लगता है कि कबीर अपने ही देश के अधिकारियों की जान लेने पर आमादा है। इस फिल्म में स्पाई यूनिवर्स का कोई दूसरा एजेंट नहीं दिखता है।


पठान (2023)

फिल्म 'पठान' वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की चौथी सीरीज है, जिसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है। और, इसी फिल्म से वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की धारणा को पहली बार आधिकारिक पुष्टि भी हुई। इस फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम, डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म की कहानी कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने के बाद की है। भारत के इस फैसले से पाकिस्तान तिलमिला जाता है। और, भारत को सबक सिखाने के लिए एक ऐसे आतंकी गिरोह का सहारा लेता है, जिसका सरगना जिम (जॉन अब्राहम) एक समय में रॉ का जांबाज और देशभक्त एजेंट हुआ करता था। जिम से निबटने के लिए इंडियन इंटेलिजेंस फोर्स की मुखिया नंदिनी (डिंपल कपाड़िया) और फोर्स के हेड कर्नल लूथरा (आशुतोष राणा) अपने सबसे काबिल एजेंट पठान और उसकी टीम को नियुक्त करते हैं। इस मिशन में पठान की मुलाकात आईएसआई की एजेंट रुबाई (दीपिका पादुकोण) से होती है। पठान का एक ही मकसद है अपने देश को बचना। लेकिन आईएसआई की एजेंट रुबाई पठान और जिम के बीच ऐसा सूत्र साबित होती हैं, जो विश्वास और विश्वासघात की पतली सी लकीर पर खड़ी है।


Next Story