Begin typing your search above and press return to search.
मध्य प्रदेश

शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में मेट्रो के मॉडल कोच का उद्घाटन किया.

Prabha Dwivedi
26 Aug 2023 10:44 AM GMT
शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में मेट्रो के मॉडल कोच का उद्घाटन किया.
x

चुनाव से ठीक पहले मध्य प्रदेश को शिवराज सरकार ने बड़ी सौगात दी है. दरअसल, अब प्रदेश के दो सबसे महत्वपूर्ण शहर भोपाल और इंदौर में जल्द ही मेट्रो चलने वाली है। आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में मेट्रो के मॉडल कोच का उद्घाटन किया. ये मेट्रो मॉडल कोच ही मेट्रो ट्रेन का असली मॉडल है. भोपाल और इंदौर में चलने वाली मेट्रो ऐसे ही तीन कोचों को मिलाकर बनाई जाएगी. आपको बता दें कि इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं, उससे पहले राज्य को मेट्रो का तोहफा बीजेपी सरकार के लिए बड़ा दांव साबित हो सकता है.

अगर इस मेट्रो की बात करें तो इसकी लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 2.9 मीटर होगी, जिसकी लागत 5 करोड़ होगी। कोच का इंटीरियर बाकी मेट्रो ट्रेन की तरह ही है। बताया जा रहा है कि भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल रन की तैयारी भी पूरी हो चुकी है और इसी साल सितंबर के मध्य में इन मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा. इस मेट्रो परियोजना के तहत भोपाल-इंदौर में ऑरेंज लाइन और ब्लू लाइन का निर्माण किया जा रहा है। बता दें कि भोपाल-इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट का काम दिसंबर 2026 तक पूरा हो जाएगा। भोपाल मेट्रो लाइन की लंबाई 31 किमी है और कुल लागत 7000 करोड़ है। वहीं इंदौर मेट्रो लाइन की लंबाई भी 31 किमी है और इसकी लागत 7500 करोड़ रुपये है.


कमलनाथ ने कसा शिवराज तंज

वहीं, कमलनाथ ने शिवराज के मेट्रो के मॉडल कोच के उद्घाटन पर भी निशाना साधा है. पूर्व सीएन ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ''शिवराज जी, आज आपने अभिनय को नई ऊंचाई दी है. अगर प्रधानमंत्री देश भर में घूम-घूम कर ट्रेनों का उद्घाटन कर रहे हैं तो मुख्यमंत्री ने ट्रेनों का उद्घाटन किया है, मेट्रो ट्रेनों का नहीं, उद्घाटन किया है. मॉडल ही। 2019 में जब मैंने भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया तो लक्ष्य 2022 तक भोपाल में मेट्रो सेवा शुरू करने का था। लेकिन सौदेबाजी की सरकार लक्ष्य से भटक गई, कितना हास्यास्पद है कि मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट बनने के बाद पटरी से उतर चुके एक असफल मुख्यमंत्री जनता का ध्यान भटकाने के लिए खिलौनों से खेल रहे हैं।”

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story