Begin typing your search above and press return to search.
लाइफस्टाइल

Fiber Rich Diet : डाइट में फाइबर सिर्फ आपके दिमाग ही नहीं पेट को भी रखता है दुरुस्त

Fiber Rich Diet : डाइट में फाइबर सिर्फ आपके दिमाग ही नहीं पेट को भी रखता है दुरुस्त
x

Nutrition Tips : फाइबर वाली चीजें सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होती हैं. फाइबर फूड्स कई तरह से शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. इससे पाचन दुरुस्त रहता है, कब्ज से छुटकारा मिलता है. वजन कम करना हो या डायबिटीज की समस्या से बचना है फाइबर फूड्स रामबाण की तरह काम करता है. रिसर्च में भी पाया गया है कि फाइबर, शुगर को कंट्रोल करने के साथ भूख में सुधार करता है. इतना ही नहीं यह डाइमेंशिया का जोखिम भी कम करता है. अच्छी सेहत (Health) के लिए रोजाना कम से कम 25 से 35 ग्राम फाइबर डाइट में लेना चाहिए, हालांकि अधिकांश लोग दिन में सिर्फ 15 ग्राम ही फाइबर ले पा रहे हैं. आइए जानते हैं किन चीजों में फाइबर ) ज्यादा मिलता है...

एवोकाडो

हेल्दी फैट्स और फाइबर का एवोकाडो अच्छा सोर्स है. इसमें 6.7 ग्राम फाइबर पाया जाता है. इस फल में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ई और कई तरह के विटामिन-बी मिलते हैं. इसे खाने से हार्ट, आंखों की रोशनी बेहतर होती है. यह ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम करता है.

सेब और केले

केला और सेब भी फाइबर के अच्छे सोर्स हैं. इनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मिलते हैं. हर 100 ग्राम सेब में आपको 2.4 ग्राम फाइबर मिल जाता है. वहीं, एक केले में 2.6 ग्राम तक फाइबर मिल सकता है. केला विटामिन सी, विटामिन बी6 और पोटैशियम समेत कई दूसरे पोषक तत्व का सोर्स है. केले से फाइबर और प्रोटीन दोनों चीजें मिलती हैं. इसलिए सेब और केले खाने की सलाह दी जाती है.

चना

चना-छोले में फाइबर और प्रोटीन भरपूर पाया जाता है. अगर आप 100 ग्राम चना ही खाते हैं तो शरीर की 7.6 ग्राम फाइबर की कमी पूरी हो जाती है. अगर आपकी डाइट में चना शामिल है तो इससे पाचन बेहतर बनता है और मांसपेशियों को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है. चना खाना कई तरह से फायदेमंद होता है.

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story