Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

Zika Virus: जीका वायरस क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और राहत के उपाय

Prachi Khosla
15 Sep 2023 12:48 PM GMT
Zika Virus: जीका वायरस क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और राहत के उपाय
x

देश में हर दिन कोरोना वायरस और डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, इसी बीच जीका वायरस के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. खासतौर पर मुंबई में जीका वायरस के कई मामले सामने आए हैं।

देश में हर दिन कोरोना वायरस और डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, इसी बीच जीका वायरस के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. खासतौर पर मुंबई में जीका वायरस के कई मामले सामने आए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीका वायरस मच्छरों द्वारा फैलने वाली बीमारी है। जिस भी व्यक्ति को यह बीमारी होती है उसे सबसे पहले तेज बुखार आता है, फिर शरीर में दर्द और सिरदर्द होने लगता है। कुछ मामलों में जीका मनुष्य के तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है।

जीका वायरस के लक्षण शुरुआत में हल्के हो सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे वायरस शरीर में बढ़ता है, इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं।

बुखार

खुजली

जोड़ों का दर्द

मांसपेशियों में दर्द

सिरदर्द और थकान

उल्टी

त्वचा में खुजली

ठंड महसूस हो रहा है

भूख में कमी

जीका वायरस के शुरूआती लक्षण हल्के होते हैं। लेकिन यह एक सप्ताह तक चल सकता है. बहुत से लोगों को संक्रमित होने के एक सप्ताह बाद पता चलता है। यूरिन और ब्लड टेस्ट करवाने से पता चलता है कि किसी व्यक्ति में जीका वायरस है या नहीं। जीका वायरस एडिस मच्छर के काटने से फैलता है। एडीज़ मच्छर पानी में पनपते हैं. जब एडीज़ मच्छर ज़ीवा वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति को काटता है, तो यह उसके रक्त में स्थानांतरित हो जाता है। और फिर ज़ीका वायरस बन जाता है.

जीका वायरस से बचाव के टिप्स

अगर आप जीका वायरस से खुद को बचाना चाहते हैं तो मच्छरों के काटने से बचें।

घर के आसपास सफाई रखें, मच्छर नहीं पनपेंगे।

इस मौसम में पूरी बांह के कपड़े पहनें

बिस्तर पर या मच्छरदानी लगा कर सोयें

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और जूस या नारियल पानी पियें।

Prachi Khosla

Prachi Khosla

    Next Story