Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

मॉर्निंग वॉक का सही तरीका क्या है?

Sonali Chauhan
25 April 2024 9:15 AM GMT
मॉर्निंग वॉक का सही तरीका क्या है?
x



हेल्थ एंड फिटनेस। अगर आप सुबह की टहलने के लिए जाते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि मॉर्निंग वॉक का सही तरीका क्या है? गलत तरीके से मॉर्निंग वॉक करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सुबह की सैर को आमतौर पर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मॉर्निंग वॉक करने से मांसपेशियों को मजबूत होती है, हड्डियों को स्वस्थ रखता है, वजन नियंत्रित करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन यदि मॉर्निंग वॉक सही ढंग से न किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी बन सकता है। उदाहरण के लिए, सुबह सैर पर जाने से पहले कुछ लोग नींद पूरी नहीं करते। ऐसे में थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। इससे सुबह की सैर के पूरे फायदे शरीर को नहीं मिल पाते। इसलिए सही तरीके से मॉर्निंग वॉक करना बहुत महत्वपूर्ण है।

भारी खाना नहीं

सुबह की सैर पर निकलने से पहले ज्यादा भारी भोजन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे पाचन समस्याएं हो सकती हैं। सुबह के वक्त हल्का और पोषणयुक्त भोजन करना बेहतर रहता है, जैसे कि फल, दही, दलिया या सेवइयां आदि। इससे आपको ऊर्जा मिलती है और आप सैर के लिए तैयार होती हैं।

पानी जरूर पीएं

शरीर में सैर के दौरान उचित हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए वॉक पर निकलने से पहले थोड़ा पानी पीना जरूरी है। सुबह के समय वॉक के पहले पानी पीने से शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और आप अधिक सक्रिय रहती हैं। इसलिए मॉर्निंग वॉक पर निकलने से पहले पानी पीना बेहतर होता है।

सही फुटवियर का चयन

मॉर्निंग वॉक के लिए सही फुटवियर का चयन बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप आरामदायक और फिटिंग वॉकिंग शूज को चुनें। यह सुनिश्चित करें कि आपके वॉकिंग शूज आरामदायक हैं और पैरों में ठीक तरह से फिट हो रहे हैं। सैर के दौरान अच्छी ग्रिप वाले शूज चुनें, जिससे आप फिसलने से बच सकें। इन सबके अलावा सही साइज भी जरूरी है। अपने पैरों के आकार के अनुसार सही साइज का फुटवियर चुनें, ताकि पैरों में किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

वार्मअप जरूरी

मॉर्निंग वॉक से पहले वार्म अप करना जरूरी है। वॉर्मअप करने से आपके शरीर की गर्मी बढ़ती है और मांसपेशियां वॉक के लिए तैयार होती हैं। चिकित्सा विज्ञान के अनुसार यह जरूरी है कि आप वॉक से पहले 5-10 मिनट वॉर्मअप करें। यह आपके शरीर को तैयार करने और चोटों की आशंका को कम करने में मदद करता है। वॉक से पहले वॉर्मअप करना सुरक्षित और स्वस्थ सैर के लिए अच्छा माना जाता है।

शुरू में ज्यादा तेज गति नहीं

मॉर्निंग वॉक करने का भी एक सही तरीका होता है, जिस पर काफी लोग, खासकर महिलाएं ध्यान नहीं देती हैं। मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले थोड़ा पानी जरूर पींए। आप कुछ हल्का-फुल्का नाश्ता भी कर सकते हैं, जैसे कि ओट्स, केले या शकरगंद। शूज का चयन भी अपने पैरों के अनुसार करें, ताकि चलने में दिक्कत न हो। शुरू में चलते समय ज्यादा तेज गति में चलने से बचें। किसी दूसरे को देखकर मॉर्निंग वॉक न करें, बल्कि अपनी सुविधानुसार ही करें और मॉर्निंग वॉक के अंत में भी थोड़ा पानी जरूर पीएं।

Next Story