Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में होगा इलाज, कैंसर मरीजों के लिए मुफ्त कीमोथेरेपी, शहरों में महंगे ट्रीटमेंट का चक्कर खत्म!

Kanishka Chaturvedi
16 Jan 2024 11:14 AM GMT
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में होगा इलाज, कैंसर मरीजों के लिए मुफ्त कीमोथेरेपी, शहरों में महंगे ट्रीटमेंट का चक्कर खत्म!
x

अल्मोड़ा. पहाड़ों की स्वास्थ्य सुविधाओं का ढांचा धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है. उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जिलों के कैंसर मरीजों को अब शहरों में महंगे इलाज के बोझ तले दबने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) से संबद्ध बेस अस्पताल में कैंसर मरीजों की मुफ्त कीमोथेरेपी होगी. दरअसल मेडिकल कॉलेज में कीमोथेरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ दिया गया है. जिसके बाद अब कैंसर के मरीज को आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क कीमोथेरेपी (Chemotherapy in Almora Hospital) मिलनी शुरू हो चुकी है. इसका फायदा अल्मोड़ा समेत बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत जिले के मरीजों को मिल रहा है.

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ राहुल सिंह ने कहा कि कैंसर रोगियों को पहले इलाज के लिए शहरों की दौड़ लगानी पड़ती थी. कुछ समय पहले ही अल्मोड़ा में कैंसर मरीजों को ट्रीटमेंट मिलना शुरू हुआ है. यहां उनका पूरा इलाज हो रहा है. अब आयुष्मान योजना के तहत उनकी कीमोथेरेपी भी निशुल्क हो रही है. अब तब फेफड़े के कैंसर के दो रोगियों, स्तन और खाने की नली के कैंसर के एक-एक मरीज को योजना के तहत इलाज मिल चुका है.

मुफ्त कीमोथेरेपी से बच रहे पैसे

बेस अस्पताल में अपने ससुर की कीमोथेरेपी कराने पहुंचे कंचन सिंह ने बताया कि वह कीमोथेरेपी कराने के लिए ऋषिकेश गए थे, पर वहां के अस्पताल में ठीक ढंग से इलाज नहीं मिल पा रहा था. अल्मोड़ा के बेस अस्पताल में उनका इलाज व कीमोथेरेपी काफी ठीक तरह से हो रही है. आयुष्मान योजना से उनके मरीज की कीमोथेरेपी मुफ्त हो रही है. इससे उनके पैसे बच रहे हैं. पहाड़ों में निशुल्क कीमोथेरेपी मिलने से यहां के मरीजों को काफी लाभ मिल रहा है. कैंसर का महंगा इलाज अब उनकी जेब पर असर नहीं डाल रहा है.


Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story