Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

मुंह की लार-सेहत का भंडार! फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Neelu Keshari
28 Sep 2024 8:31 AM GMT
मुंह की लार-सेहत का भंडार! फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
x

नई दिल्ली। मुंह की लार के विषय में आज हम जो बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि मुंह की लार आपके जीवन को संवारने में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

मुंह की लार के लाभ

1) दिन की शुरुआत पानी से करें:- सुबह उठते ही सबसे पहले आयु के हिसाब से अगर छोटे बच्चे हैं तो एक क्लास बड़े हैं तो दो से तीन ग्लास पानी पी लें। याद रखें सुबह का पानी कुल्ला करने से भी पहले पीना चाहिए और साथ हीं यह भी याद रखें की पानी कभी भी घूट-घूट कर धीरे-धीरे और बैठकर हीं पीना चाहिए।

2) सुबह का लार है अनमोल:- कहते हैं सुबह का लार पेट के लिए बेहद लाभदायक होता है। जब आप पानी पीते हैं तो रात भर मुंह में जमा लार पानी के साथ आपके पेट के अंदर जाता है। जो पेट के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। अगर आपका पेट अच्छा रहेगा तो और सब भी अच्छा, इसलिए सुबह की लार बेहद कीमती है। इसे यूं ही बर्बाद न करें।

3) किडनी का दोस्त:- सुबह की लार ही नहीं पूरे दिवस व जीवन पर्यंत जब हम पानी को मुंह में घुमा-घूमा कर पीते हैं जिसके कारण पानी में लार घुल कर पेट में जाता है और पेट से अन्य उपांगों में उन सभी उपांगों को स्वस्थ रहने में सहायता करता है। अमेरिका के डॉक्टर ने 12 वर्ष शोध करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे की घूट-घूट पानी पीने वाले किडनी रोगी का डायलसिस की प्रक्रिया में कमी आती है और अंत में किडनी पूणतः स्वस्थ हो जाती है।

4) चश्मा उतारने में सहायक:- सुबह की लार काजल की तरह आंखों में लगाने से, आंखों की रोशनी बढ़ती है और चश्मा तक उतर जाता है।

5) आंख आना (कंजक्टिवाइटिस):- इसमें आंखें लाल हो जाती है। आंखों में काफी दर्द होता है। जलन के साथ खुजलाहट भी रहता है। आंखों से पानी आता रहता है और आंखों में कीचड़ भी जमा होता रहता है। अगर सुबह की लार आप अपनी आंखों में लगाएंगे तो कहते हैं 24 घंटे के भीतर आंख ठीक हो जाता है।

6) नयन के सभी रोग:- जो मनुष्य सुबह की बासी लार काजल की तरह, आंखों में लगता है उसे जीवन भर नयन के कोई रोग नही होता है संक्षेप में कंहुं तो लगभग आँखों के 22- 23 रोग इसके नियमित सेवन से नस्ट होता है।

7) जलने के दाग:- यहां तक की सुबह-सुबह की लार जले हुए दाग पर नियमित लगाने से 6-8 महीने में दाग मिटने लगते हैं।

8) सभी चर्म रोग:- सुबह की लार से नियमित मालिश से सभी चर्म रोग नष्ट होते हैं।

9) सभी प्रकार के जख्म:- सुबह की बासी लार को मलहम की तरह नियमित उपयोग कर सभी प्रकार के जख्म को भरा जा सकता है अनमोल औषधि है (यँहा तक मधुमेह रोगी के जख्म को भी जल्द से जल्द भरता है)।

10) बालों की समस्या (झड़ना व सफेद व गंजापन):- सुबह की बासी लार की नियमित मालिश से बालों की समस्या नष्ट होती है।

11) चेहरे की समस्या:- त्वचा के सभी रोग इसके नियमित मालिस से नष्ट होता है कील मुंहासे रूखापन दाग धब्बे। ये है मुंह की लार के लाभ इतना ही नहीं मुंह की लार और भी बहुत सारी बीमारियां, जैसे एक्जिमा, सोरायसिस, और भेंगापन जैसी बीमारियों मे भी बहुत लाभदायक साबित होता है। तो क्यों ना आज से हीं हम अपना यह रूटीन बना लें, कि सुबह उठते हीं सबसे पहले भरपूर मात्रा में पानी पीएं, और बीमारियों से हमेशा के मुक्ति मिलेगी।

कैंसर रोगी या अन्य रोग के कारण जब उनके लार बनने की प्रक्रिया बन्द हो जाती है तो यही लार 10 ml लगभग 10 से 15 हजार में मिलती है वो भी किसी और का जुठा खाने से। जब आपके लार बनने की क्षमता कम हो जाए तो उसकी अचूक औषधि है अपनी रसोई में हर कड़वी व कसैली जैसे मेथी, आवला, त्रिफला व सभी प्रकृति द्वारा प्रदान किये गए दातुन व उनके पत्ते जैसे नीम, करंज, बबूल, महुआ, जामुन, कदम्ब, आम, अमरूद, बेल, पीपल, अपामार्ग, बांस, इत्यादि का प्रयोग करें।

Next Story