Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

जानिए जिंदगी के 5 पड़ाव पर कौन कौन सी बीमारियां हो सकती हैं!

Sonali Chauhan
29 April 2024 6:58 AM GMT
जानिए जिंदगी के 5 पड़ाव पर कौन कौन सी बीमारियां हो सकती हैं!
x

उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती है। हम फुल फुल बॉडी चैकअप करवाकर बीमारियों का पता लगा सकते हैं। आइए जानते हैं उन टेस्ट के बारे में जो उम्र के अनुसार किए जाते हैं।

-पहला पड़ाव 20-30

ब्लड प्रेशर, हाइट और वजन की जांच, एचपीवी टेस्ट क्योंकि एचपीवी को मानव पेपिलोमावायरस कहते हैं। कुछ विशेष प्रकार के एचपीवी महिलाओं में कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इसकी शुरुआत 20 की उम्र में हो जाती हैI

-दूसरा पड़ाव 31-40 वर्ष

बीपी,डायबिटीज, थायराइड, कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी जांच क्योंकि डब्ल्यूएचओ के अनुसार 22% की मौत हार्ट अटैक से होती है। इसके लिए ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसे कारक जिम्मेदार हैं।

-तीसरा पड़ाव 41-50 वर्ष

हृदय संबंधी जांच, प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर, आंख व दांतों की जांच क्योंकि पुरुषों में 40 वर्ष की उम्र के बाद प्रोस्टेट ग्रंथि में वृद्धि शुरू हो जाती है। इसे प्रोस्टेटिक हाइपर प्लेसिया कहते हैं।

-चौथा पड़ाव 51-65 वर्ष

स्टूल टेस्ट, मेमोग्राम, ऑस्टियोपोरोसिस, डिप्रेशन की जांच क्योंकि कोलन कैंसर (आंत के कैंसर) के 90% मामले 50 की उम्र के बाद मिलते हैं। हड्डियों का क्षरण भी शुरू हो जाता है। मेमोग्राम से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता चलता है।

-पांचवां पड़ाव 65 वर्ष से अधिक

आखों, कानों और शारीरिक असंतुलन की जांच क्योंकि इस उम्र के बाद इम्यूनिटी तेजी से घटती है। नजर और सुनने की क्षमता कम हो जाती है। शरीर का संतुलन बिगड़ने लगता है।

* विशेषज्ञों के का कहना है कि हर पड़ाव में बताई गई जांच को नियमित अंतराल पर कराना आवश्यक है।

Next Story