Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

Jaggery With Curd Benefits: दही के साथ गुड़ खाने से कौन सी बीमारी जड़ से ठीक हो जाती है?

Trinath Mishra
13 May 2023 2:02 AM GMT
Jaggery With Curd Benefits: दही के साथ गुड़ खाने से कौन सी बीमारी जड़ से ठीक हो जाती है?
x

Jaggery With Curd Benefits: दही के साथ गुड़ मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दही और गुड़ कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं। दही के साथ गुड़ मिलाकर खाने से खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।

गुड़ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में कारगर है। तो, दही में कैल्सियम, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं, दही-गुड़ खाने के फायदे।

1. शरीर में खून की कमी को दूर करें

गुड़ में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह कैल्शियम, पोटैशियम और मैंगनीज से भरपूर होता है। तो वहीं दही कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो रोजाना दही-गुड़ का सेवन कर सकते हैं।यह शरीर में खून बढ़ाने का कारगर उपाय साबित हो सकता ह।

2. पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

जिन लोगों को कब्ज, मतली, पेट फूलना या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होती हैं, उनके लिए दही-गुड़ का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। यह पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

3. वजन कम करने में सहायक

आप वजन कम करने के लिए डेली डाइट में दही-गुड़ को शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

4. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। दही-गुड़ के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों से बच सकते हैं।

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story